यूक्रेन के खिलाफ 'रूसी आक्रमण' पर मोदी, मैक्रों का फोकस, कहा युद्ध बंद करें
यूक्रेन के खिलाफ 'रूसी आक्रमण' पर मोदी, मैक्रों का फोकस, कहा युद्ध बंद करें
Share:

 

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने मंगलवार को फोन पर बात की, यूक्रेन के खिलाफ "रूसी आक्रामकता" पर ध्यान केंद्रित किया और जल्द से जल्द एक समझौता करने की तत्कालता पर सहमति व्यक्त की। मोदी-मैक्रों की चर्चा के एक दिन बाद बुधवार को भारत में फ्रांसीसी दूतावास से एक ब्रीफिंग में यह बात कही गई।

बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने अप्रतिबंधित मानवीय पहुंच की आवश्यकता पर जोर दिया और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित संकट पर कड़ा समन्वय बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की।

यूक्रेन के खार्किव में मंगलवार को गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की "दुखद" हत्या पर भी चर्चा हुई।

रीडआउट के अनुसार, "बातचीत यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता पर केंद्रित थी, विशेष रूप से नागरिक आबादी पर प्रभाव के विषय पर जब एक युवा भारतीय व्यक्ति दुर्भाग्य से खार्किव में गोलाबारी के परिणामस्वरूप मर गया।" राष्ट्रपति मैक्रों उन कुछ यूरोपीय नेताओं में से एक हैं जो यूक्रेन की स्थिति को शांत करने के लिए कूटनीति में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं।

फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति और भारतीय प्रधान मंत्री ने जल्द से जल्द युद्धविराम तक पहुंचने, निर्बाध मानवीय पहुंच सुनिश्चित करने और विशेष रूप से यूएनएसई में घनिष्ठ समन्वय बनाए रखने के महत्व पर सहमति व्यक्त की," फ्रांसीसी दूतावास ने कहा।

 मंगलवार देर रात जारी एक भारतीय बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने यूक्रेन में मौजूदा स्थिति की समीक्षा की और देश की बिगड़ती मानवीय स्थिति के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। रिपोर्ट के अनुसार, मोदी ने शत्रुता को समाप्त करने और चर्चा और कूटनीति की वापसी के लिए भारत के लंबे समय से चले आ रहे आह्वान को रेखांकित किया। बयान में कहा गया, "उन्होंने भारत की स्थिति पर जोर दिया कि वर्तमान विश्व व्यवस्था अंतरराष्ट्रीय कानून, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और सभी सरकारों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान पर आधारित है।"

बयान के अनुसार, प्रधान मंत्री पोरोशेंको ने यूक्रेन और रूस के बीच वार्ता का स्वागत किया और सभी व्यक्तियों के मुक्त और निर्बाध आंदोलन के साथ-साथ खुली और निर्बाध मानवीय पहुंच को संरक्षित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

कोरोना के बाद अब खुजली वाले कीड़े का सता रहा डर

विश्व बैंक, आईएमएफ यूक्रेन को वित्तीय, नीतिगत समर्थन देंगे

यूक्रेन की राजधानी कीव से बाहर जाने के लिए लोगो में भगदड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -