ब्राज़ील में चिनफिंग और पीएम मोदी की मुलाकात, इन अहम् मुद्दों पर हुई चर्चा
ब्राज़ील में चिनफिंग और पीएम मोदी की मुलाकात, इन अहम् मुद्दों पर हुई चर्चा
Share:

ब्रासीलिया: 14 नवंबर,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बातचीत की तथा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती और नई ताकत देने के लिए दोनों शीर्ष नेताओं ने व्यापार और निवेश से जुड़े हुए मामलों पर संपर्क बनाए रखने पर अपनी सहमति जताई। प्रधानमंत्री ने 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से अलग एक बैठक में बुधवार को कहा हैं कि चेन्नई में अरीतिक शिखर वार्ता के बाद द्विपक्षीय संबंधों को "नई ऊर्जा और नई दिशा" मिली है। दोनों नेताओं के बीच 11-12 अक्टूबर को चेन्नई के समीप मामल्लापुरम में दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन हुआ था। उस दौरान दोनों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी और आतंकवाद, कट्टरपंथ से संयुक्त रूप से लड़ने, द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश को बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई थी।

 प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच बातचीत सार्थक रही हैं। व्यापार और निवेश के बीच समेत अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हुई।" विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट में कहा हैं कि मोदी-चिनफिंग ने बहुपक्षीय भारत-चीन संबंध के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों शीर्ष नेता व्यापार और निवेश से संबंधित मामलों पर करीबी संवाद बनाए रखने पर सहमत हुए हैं। इसके अलावा ही, व्यापार और अर्थव्यवस्था पर एक नई उच्चस्तरीय व्यवस्था पर भी दोनों राजी हो गए हैं।

 प्रधानमंत्री मोदी ने चिनफिंग से कहा हैं की, "मैं आपसे एक बार फिर मिलकर खुश हूं। जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो हम पहली बार ब्राजील में ही मिले थे और हमारी यात्रा शुरू हुई थी। अनजान लोगों की यह यात्रा आज करीबी दोस्ती में बदल चुकी है। इसके बाद, हम कई मंचों, द्विपक्षीय कार्यक्रमों में मिले हैं। आप मेरे गृह राज्य गए, आप बीजिंग के बाहर वुहान में मेरी अगवानी करने आए... यह इतनी महत्वपूर्ण बातें हैं जो कि पांच सालों के भीतर हुईं.... इतने भरोसे के और मैत्रीपूर्ण संबंध बन गए हैं।" राष्ट्रपति चिनफिंग ने शंघाई में हुए चीन आयात निर्यात एक्सपो में भारत की पर्याप्त भागीदारी के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को 2020 में चीन में तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए भी आमंत्रित किया है। 

ब्रिक्स सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, कहा- भारत दुनिया की सबसे इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली इकॉनमी

रूसी राष्ट्रपति पुतिन का पीएम मोदी को आमंत्रण, विजय दिवस समारोह में होंगे शामिल

VIDEO: जनरल मुशर्रफ ने किया पाक का पर्दाफाश, कहा- इंडियन आर्मी से लड़ने के लिए कश्मीरियों को देते थे ट्रेनिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -