किसानों के खाते में 19000 करोड़ डालने जा रही मोदी सरकार, जानिए कब आएगा पैसा

नई दिल्ली: एक तरफ जहां तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान दिल्ली की विभिन्न बॉर्डर्स पर आंदोलन कर रहे हैं। वहीं, केंद्र की मोदी सरकार किसानों को रिझाने की तैयारी में जुट गई है। मोदी सरकार अगस्त में 19000 करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डालने जा रही है। बता दें कि अगले साल उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी प्रस्तावित हैं। जिसमें से यूपी, उत्तराखंड और पंजाब के किसान नए कृषि कानूनों के खिलाफ धरना दे रहे हैं। यहां के किसान सरकार से खफा बताए जा रहे हैं। 

ऐसे में अब केंद्र सरकार इस नाराजगी को दूर करने में जुट गई है, ताकि चुनाव में इसके नुकसान से बचा जा सके। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त 19000 करोड़ रुपये अगस्त महीने में ही जारी करने की योजना बना रही है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अगुवाई में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय 9 अगस्त को एक बार में सभी लाभार्थियों के खाते में राशि ट्रांसफर करने की योजना बना रहा है।

इस योजना की पिछली किस्त 14 मई को अप्रैल-जुलाई की अवधि के लिए दी गई थी। योजना के तहत 9.5 करोड़ लाभर्थियों के खातों में पैसा भेजा जाना है। इससे पहले केंद्र सरकार उन कृषकों के लिए जागरूकता और पंजीकरण शिविर अभियान चला रही थी, जिनका नाम इस योजना में शामिल नहीं हो पाया था। इसके साथ की ऑनलाइन आवेदन के लिए भी किसानों को जागरूक किया जा रहा था।

वित्त मंत्री आज लोकसभा में पेश करेंगी ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल

अनु मलिक पर लगा चोरी का आरोप, सोशल मीडिया पर हो रहे ट्रोल

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज हीराकुंड सिलवासा और मुंद्रा संयंत्रों में करेगी इतने करोड़ निवेश

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -