1 अक्टूबर से 12 घंटे हो जाएगा ऑफिस टाइम, मोदी सरकार करने जा रही बड़ा बदलाव
1 अक्टूबर से 12 घंटे हो जाएगा ऑफिस टाइम, मोदी सरकार करने जा रही बड़ा बदलाव
Share:

नई दिल्ली: नौकरीपेशा लोगों के लिए अगले माह अक्टूबर से बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है. दरअसल, मोदी सरकार, एक अक्टूबर से श्रम कानून के नियमों (New Wage Code) में परिवर्तन करने का विचार कर रही है. यदि यह नियम लागू हुआ तो एक अक्टूबर से आपका ऑफिस टाइम बढ़ जाएगा. नए श्रम कानून में 12 घंटे काम करने की बात कही गई है. इसके साथ ही आपकी इन हैंड सैलरी पर भी इस कानून का प्रभाव पड़ेगा.

केंद्र सरकार, नए लेबर कोड में नियमों को 1 अप्रैल, 2021 से प्रभाव में लाना चाहती थी, मगर राज्यों की तैयारी न होने और कंपनियों को HR पॉलिसी बदलने के लिए अधिक समय देने की वजह से इन्हें टाल दिया गया. लेबर मिनिस्ट्री के अनुसार, सरकार लेबर कोड के नियमों को 1 जुलाई से नोटिफाई करना चाहते थे, किन्तु राज्यों ने इन नियमों को लागू करने के लिए और वक़्त मांगा जिसके कारण इन्हें 1 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

अब श्रम मंत्रालय और मोदी सरकार लेबर कोड के नियमों को 1 अक्टूबर तक नोटिफाई करना चाहती है. संसद ने अगस्त 2019 को तीन लेबर कोड इंडस्ट्रियल रिलेशन, काम की सुरक्षा, स्वास्थ्य और वर्किंग कंडीशन और सोशल सिक्योरिटी से संबंधित नियमों में परिवर्तन किया था. ये नियम सितंबर 2020 को पास हो गए थे.

दुनिया भर में 219.7 मिलियन के पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा

भारत आज नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 2021 का करेगा मेजबानी

शिक्षा निदेशक ने कहा- "किसी भी राष्ट्रीयता के 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चे..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -