देशभर के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देगी मोदी सरकार, कैबिनेट मीटिंग में हुआ फैसला

May 05 2021 01:15 PM
देशभर के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देगी मोदी सरकार, कैबिनेट मीटिंग में हुआ फैसला

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कहर का सामना कर रहे देश के गरीबों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने देश के 80 करोड़ गरीबों को मई और जून के महीने में प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन मुफ्त देने की घोषणा की है। बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 79.88 करोड़ गरीबों को यह सुविधा देने का निर्णय लिया है। 

राज्यों को इस स्कीम के तहत किस मात्रा में गेहूं और चावल का आवंटन किया जाएगा। इस संबंध में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा फैसला लिया जाएगा। इसके साथ ही इस स्कीम को बढ़ाने पर भी विभाग द्वारा ही फैसला लिया जाएगा। कोरोना से निपटने के लिए लॉकडाउन लगाए जाने, मॉनसून की स्थिति खराब होने जैसे हालातों पर स्कीम को बढ़ाने का निर्णय लिया जा सकता है। एक अनुमान के अनुसार, मई और जून में केंद्र सरकार द्वारा देश में कुल 80 लाख मीट्रिक टन राशन का वितरण किया जा सकता है। 

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि कोरोना महामारी के संकट काल में पाबंदियों के बीच किसी भी गरीब को राशन की कमी का सामना न करना पड़े। सरकार की इस घोषणा के बाद यह कयास भी लगने लगे हैं कि क्या आने वाले दो महीने पाबंदियों वाले हो सकते हैं। 

कोरोना: इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये देगा RBI, शक्तिकांत दास ने किया ऐलान

ख़त्म हुए चुनाव, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज के भाव

2021-22 के लिए भारत की आशाओं को बड़ा झटका, Goldman Sachs ने कम किया वृद्धि अनुमान