सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, मोदी सरकार ने फिर शुरू की ये शानदार स्कीम

नई दिल्ली: पिछले कुछ वर्षों से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार फिजिकल सोने की डिमांड को कम करने के लिए एक विशेष योजना चला रही है. इसका नाम स्वर्ण बॉन्ड योजना है. इस योजना के अंतर्गत एक बार फिर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार सस्ता गोल्ड बेच रही है. बता दें कि सरकार बॉन्ड के रूप में सोने को बेचती है. इस सोने की कीमत भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय की जाती है. रिजर्व बैंक समय-समय पर इस सोने का भाव जारी करता है, जो बाजार में मौजूद फिजिकल गोल्ड के मुकाबले सस्ता और सुरक्षित होता है. 

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस दफा स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,117 रुपये प्रति ग्राम तय की है. स्वर्ण बॉन्ड की खरीद के लिए डिजिटल भुगतान करने पर प्रति ग्राम 50 रुपये की रियायत मिलेगी. ऐसे निवेशकों के लिए बॉन्ड का मूल्य 5,067 रुपये प्रति ग्राम होगा.  ये स्कीम 31 अगस्त से शुरू होकर चार सितंबर को बंद होगी. मतलब ये कि आप इस अवधि में सोने की खरीदारी कर सकते हैं. आप न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीद सकते हैं. इसे खरीदने के लिए आपको अपने बैंक, BSE, NSE की आधिकारिक वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा.

यहां से इसे डिजिटल तरीके से खरीदा जा सकता है. यह एक किस्म का सिक्योर निवेश है क्योंकि न तो प्योरिटी की चिंता रहती है और न ही सिक्योरिटी का सिरदर्द है. आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2019-20 में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने दस किस्तों में कुल 2,316.37 करोड़ रुपये यानी 6.13 टन के स्वर्ण बॉन्ड जारी किए. वहीं, कोरोना काल में निरंतर 6 महीने से बॉन्ड जारी किया जा रहा है. 

राष्ट्रीय खेल दिवस पर बोले पीएम मोदी- हॉकी स्टिक के 'जादू' को कभी नहीं भुलाया जा सकता

मुख्यमंत्री योगी ने किया हॉकी के बादशाह को नमन

प्रणब मुखर्जी गहरे कोमा में गए, स्वास्थय में कोई सुधार नहीं

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -