6 लाख से ज्यादा गांवों तक पंहुचेगा तेज इंटरनेट, ये है मोदी सरकार का प्लान
6 लाख से ज्यादा गांवों तक पंहुचेगा तेज इंटरनेट, ये है मोदी सरकार का प्लान
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी 6 लाख से अधिक गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि, ''सभी 6 लाख से अधिक गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाया जाएगा. हमने लक्ष्य बनाया है, एक हजार दिन के भीतर देश के 6 लाख से अधिक गावों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का काम पूरा कर दिया जाएगा.'' 

देश में फैले कोरोना संक्रमण की वजह से डिजिटल माहौल तेजी से बढ़ता जा रहा है. शहर के अलावा गावों में भी इंटरनेट ओर डिजिटल ट्रांजेक्शन को ज्यादा तरजीह दी जा रही है. पीएम मोदी ने एक ट्वीट करते हुए कहा है कि, अगले 1000 दिन में, लक्षद्वीप को भी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा. नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (NoFN) को अब भारतनेट परियोजना के नाम से जाना जाता है.

इसे 2012 में शुरू किया गया था. परियोजना का मकसद राज्यों और निजी क्षेत्रों की साझेदारी में ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में नागरिकों और संस्थानों को सस्ती ब्रॉडबैंड सेवाएं मुहैया कराना है. इसे भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (BBNL) द्वारा कार्यान्वित किया जाता है. BBNL दूरसंचार मंत्रालय के अंतर्गत एक विशेष प्रयोजन वाहन है. यह भारत सरकार का महत्वाकांक्षी ग्रामीण इंटरनेट संयोजकता प्रोग्राम है.

जानिए क्या है राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन क्या है और इससे लोगों को क्या होगा लाभ

स्वर्ग के काम नहीं ये फूलों की घाटी, एक बार जिसने देख लिया वो कभी नहीं भूल पाया

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने फहराया तिरंगा ध्वज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -