राखी पर मोदी सरकार बेच रही सस्ता सोना, 'गोल्ड बांड' के लिए तय हुई ये कीमत
राखी पर मोदी सरकार बेच रही सस्ता सोना, 'गोल्ड बांड' के लिए तय हुई ये कीमत
Share:

 

नई दिल्‍ली: रक्षा बंधन के पर्व पर सोने में निवेश का मौका देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड का निर्गम मूल्य 5,334 रुपए प्रति ग्राम निर्धारित किया है। यह निर्गम तीन से सात अगस्त 2020 के मध्य आएगा। RBI द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए बयान के अनुसार 2020-21 की सीरीज-पांच की सॉवरेन गोल्‍ड बांड योजना का निर्गम मूल्य 5,334 रुपए प्रति ग्राम रहेगा । इससे पिछली बार के गोल्‍ड बांड निर्गम का मूल्य 4,852 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया था। यह निर्गम छह से 10 जुलाई के बीच आया था।

RBI के बयान के मुताबिक, बांड के लिए ऑनलाइन भुगतान करने वालों को 50 रुपए प्रति ग्राम की रियायत मिलेगी। इस तरह उनके लिए गोल्‍ड बांड का दाम 5,284 रुपए प्रति ग्राम रहेगा। केंद्र सरकार ने अप्रैल में ऐलान किया था कि वह 20 सितंबर तक छह किस्तों में गोल्‍ड बांड जारी करेगी। बता दें कि RBI भारत सरकार की तरफ से सॉवरेन गोल्‍ड बांड जारी करता है।
 
इस बांड को एक ग्राम गोल्‍ड के गुणांक में खरीदा जा सकता है। सॉवरेन गोल्‍ड बांड की मेचुरिटी पीरियड 8 साल है। 5 वर्ष बाद इसे बेचने की इजाजत होगी। सॉवरेन गोल्‍ड बांड में न्‍यूनतम 1 ग्राम के साथ इन्वेस्ट किया जा सकता है। एक शख्स सॉवरेन गोल्‍ड बांड में अधिकतम 4 किलो के बांड में निवेश कर सकता है। हिंदु अविभाजित परिवार भी एक वित्‍त वर्ष में 4 किग्रा और ट्रस्‍ट 20 किग्रा तक के बांड में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

क्या सच में इस माह फिर बढ़े रसोई गैस सिलिंडर के दाम ? जानें रेट

मुकेश अंबानी बोले- 2जी सेवाओं से हटने के लिए तत्काल नीतिगत कदमों की आवश्यकता

LIC ने कोरोना क्लेम में दिए 26.74 करोड़ रुपये, कमाई में भी हुआ रिकॉर्डतोड़ इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -