हवाई सफर अब हुआ महंगा, मोदी सरकार ने 16 फीसदी तक बढ़ाया न्यूनतम किराया !
हवाई सफर अब हुआ महंगा, मोदी सरकार ने 16 फीसदी तक बढ़ाया न्यूनतम किराया !
Share:

नई दिल्ली: अब हवाई यात्रा करने वालों को अधिक पैसा चुकाना पड़ेगा. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने प्लेन की टिकट की कीमतों में वृद्धि की है. नई दरें आने वाली एक जून से लागू होंगी. केंद्रीय मंत्रालय की ओर से प्लेन के किराए में अलग-अलग ड्यूरेशन वाले विमानों के किराए में 13 से 16 फीसदी तक इजाफा किया है.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, 40 मिनट की दूरी वाले विमानों के किराए की निचली सीमा 2300 रुपये से बढ़ाकर 2600 रुपये कर दी गई है. वहीं 40 से 60 मिनट की यात्रा वाली उड़ान के किराये की निचली सीमा 2,900 रुपए की जगह अब 3,300 रुपए प्रति यात्री कर दी गई है. कोरोना संकट के बीच यह फैसला लिया गया है. कोरोना के कारण एविएशन सेक्टर को काफी नुकसान हो रहा है. सेंटर फोर एशिया पैसिफिक एविएशन (CAPA) के एक अनुमान के अनुसार, इस सेक्टर को वित्त वर्ष में छह से साढ़े छह अरब डॉलर का नुक्सान हो सकता है. इस संकट से उबरने के लिए लगभग 5 अरब डॉलर के निवेश की आवश्यकता है. बता दें कि CAPA घरेलू एविएशन सेक्टर को सलाह देने वाली कंपनी है. 

गत वर्ष इंटरनेशनल एविएशन ट्रैवल ए​सोसिएशन (IATA) ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि कोरोना के कारण भारतीय विमान सेवा कंपनियों को 2020 में 1,122 करोड़ डॉलर (लगभग 86 हजार करोड़ रुपये) का नुकसान होगा और 29 लाख से भी अधिक लोग बेरोजगार हो सकते हैं.

लॉकडाउन ने राजस्व संग्रह को किया प्रभावित, अब तक सरकार ने 55 प्रतिशत से अधिक का लिया उधार

वित्त वर्ष 2021 में 1.69 मिलियन नौकरियों के लिए जारी किए आवेदन

केनरा बैंक ने वित्त वर्ष 2021 के लिए पूंजी जुटाने की योजना को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -