होली मनाने के लिए 10 हज़ार रुपए दे रही मोदी सरकार, जानिए किसे मिलेगा लाभ
होली मनाने के लिए 10 हज़ार रुपए दे रही मोदी सरकार, जानिए किसे मिलेगा लाभ
Share:

नई दिल्ली: होली के त्योहार के अवसर पर केंद्र सरकार एक विशेष स्कीम लेकर आई है। होली इस बार 29 मार्च यानी महीने के अंत में आ रही है। वेतन पाने वालों के लिए आमतौर पर ये महीने के आखिर वाले कुछ दिन दबाव भरे होते हैं। ऐसे में होली का खर्च भी लोगों की टेंशन बढ़ाने के लिए काफी है। हालांकि, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए फेस्टिवल एडवांस स्कीम लाई है। 

इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारी 10 हजार रुपये तक एडवांस ले सकते हैं। इस एडवांस पर सरकार कोई ब्याज भी नहीं वसूलेगी और इसका भुगतान आप 10 किस्तों में कर सकते हैं। बता दें कि, इससे पहले तक छठे वेतन आयोग में 4500 रुपये मिलते थे। इसे ही बढ़ाते हुए अब 10 हजार कर दिया गया है। इस लोन को हर महीने 1000 रुपये की किस्त के साथ चुकाया जा सकता है। केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को ये लोन प्रिपेड रूपे कार्ड के रूप में ही दिए जाएंगे।

ये खास इसलिए भी है कि जब 7वें वेतन आयोग को लागू किया गया था तब ये योजना नहीं थी। छठे वेतन आयोग में 4500 रुपये नॉन गैजेटेड अफसर और कर्मचारियों के लिए ही प्रदान किए जाते थे। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, नया स्कीम साल में एक बार लिया जा सकता है। यदि आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और इस स्कीम को नहीं लिया है तो होली में इसका लाभ उठा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए 31 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

कोरोना महामारी के कारण 280 कंपनियों को किया गया दिवालिया घोषित

पेंशनभोगियों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आधार अनिवार्य नहीं

भारत में जल्द वापसी करेगा PUBG ! इंटरनेट पर दिया ऐसा विज्ञापन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -