चीन पर मोदी सरकार की 'डिजिटल' स्ट्राइक, TikTok समेत 59 चायनीज ऐप पर लगाया बैन

Jun 29 2020 09:30 PM
चीन पर मोदी सरकार की 'डिजिटल' स्ट्राइक, TikTok समेत 59 चायनीज ऐप पर लगाया बैन

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने लोकप्रिय चीनी ऐप टिकटॉक सहित 59 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है. इन चीनी ऐप से निजता की सुरक्षा  को खतरा होने की सम्भावना जताई जा रही है. टिकटॉक के अतिरिक्त जिन अन्य लोकप्रिय ऐप को प्रतिबन्ध का सामना करना पड़ा है उनमें शेयरइट, हैलो, यूसी ब्राउजर, लाइकी और वीचैट सहित कुल 59 ऐप भी शामिल हैं.

सरकार की तरफ से जारी किए गए आदेश के मुताबिक, सरकार उन 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबन्ध लगा दिया जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा तथा सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण थे. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (IT Act) की धारा 69 ए के तहत सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत इसे लागू करते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने (प्रोसिजर एंड सेफगार्ड्स फॉर ब्लॉकिंग ऑफ एक्सेस ऑफ इंफॉरमेशन बाई पब्लिक) नियम 2009 और खतरों की आकस्मिक प्रकृति को देखते हुए 59 ऐप पर बैन लगाने का फैसला लिया है.

सरकार के मुताबिक, इन 59 ऐप्स को बैन करने का फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि मौजूदा जानकारी के मद्देनजर ये एप उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं. सरकार ने कहा है कि डेटा सुरक्षा से संबंधित पहलुओं और 130 करोड़ भारतीयों की गोपनीयता की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ गई थीं. हाल ही में इस तरफ ध्यान दिया गया है कि इस किस्म की चिंताओं से हमारे देश की संप्रभुता और सुरक्षा को भी खतरा है.

तीरंदाज दीपिका कुमारी बंधने जा रही है शादी के बंधन में, शुरू हुई हल्दी की रस्मे

यदि मैच के दौरान बॉल चमकाने के लिए किया लार का इस्तमाल तो हो सकती है परेशानी

कोरोना जांच में नहीं लगेगा समय, जल्द उपलब्ध होगी घरेलू टेस्ट किट