लॉकडाउन : क्या 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में आने वाला है पैसा ?
लॉकडाउन : क्या 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में आने वाला है पैसा ?
Share:

प्रधानमंत्री मोदी ने जनधन खातों की शुरुआत की थी. पीएम मोदी की इस योजना का मकसद  हर नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ना था. इनका मकसद ऐसे लोगों को बैंकिंग व्‍यवस्‍था में लाना था, जिनका पहले कोई बैंक खाता नहीं था. इन खातों को आप किसी भी बैंक की शाखा में पहुंचकर खुलवा सकते हैं. ये खाते जीरो बैलेंस पर खुलते हैं और इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक समेत कई दूसरे लाभ भी मिलते हैं. जन-धन योजना में अब तक खुले बैंक अकाउंट में 53% खाते महिलाओं के हैं, जबकि 59% बैंक अकाउंट ग्रामीण और कस्बाई इलाके में खोले गए हैं.

'सरकार बेईमान, तब्लीगी जमात बेकसूर', मौलाना तौकीर राजा का भड़काऊ बयान

फ्री में खुलने वाले जनधन खातों में आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इसमें आपको ओवरड्राफ्ट सुविधा के साथ-साथ रुपे डेबिट कार्ड भी मिलता है. इस कार्ड पर आपको 1 लाख रुपये एक्सीडेंट इंश्योरेंस फ्री मिलता है. अगर आप चेकबुक लेना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपको अपने खाते में कुछ राशि हमेशा बनाकर रखनी होती है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको चेकबुक मिलने में परेशानी हो सकती है.

जन-धन खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस तारीख से अकाउंट में आने लगेगा पैसा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश में लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को पैसा पहुंचाने के मकसद से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में जनधन खाते में अगले तीन महीनों तक प्रत्येक महीने 500 रुपये डालने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा. पहली किस्त 3 अप्रैल को खाताधारकों के एकाउंट में जमा होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने तारीखों का ऐलान कर दिया है.

इंदौर: स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वाले आरोपी हुए गिरफ्तार

घाटी में 'आतंकी वायरस' का सफाया कर रही सेना, इस साल में मार गिराए इतने आतंकी

लॉकडाउन के बीच राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत, आज से खाते में आएँगे एक-एक हज़ार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -