'जनधन' खातों में डाली जाएगी दूसरी किश्त, जानिए आपके खाते में कब आएगा पैसा

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. इस वायरस के कारण देश में एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. अब लॉकडाउन 17 मई तक जारी रहेगा है. इस संकट के बीच केंद्र की मोदी सरकार सोमवार से 500 रुपये की दूसरी किस्त डालने जा रही है. ये किस्त महिला जनधन खाताधारकों के बैंक खाते में दी जाएगी.

बता दें कि सरकार की तरफ से गरीबों की सहायता के लिए अप्रैल से तीन महीने तक प्रति माह 500 रुपये की मदद देने का ऐलान किया गया था. ये फैसला कोरोना महामारी को देखते हुए लिया गया था. इसकी जानकारी देते हुए वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने बताया है कि लाभार्थियों को यह पैसा खाते से निकालने के लिए एक सारिणी जारी की गई है. उसी के हिसाब से वे बैंक ब्रांड या ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) जाकर पैसा निकाल सकते हैं. इस पैसे को एटीएम द्वारा भी निकाला जा सकता है.

देवाशीष पांडा ने कहा कि बैंक शाखाओं में भीड़ इकठ्ठा ना हो, इसलिए इस राशि को पांच दिन की अवधि में ट्रांसफर किया जाएगा. इससे सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का अनुपालन करने में सहायता मिलेगी. तय सारिणी के मुताबिक, ऐसी महिलाएं जिनके जनधन खाते का आखिरी अंक शून्य और एक है उनके खातों में यह पैसा 4 मई को ट्रांसफर कर दिया जाएगा. जिनके खातों का अंतिम अंक दो और तीन है, वे 5 मई को अपने एकाउंट्स से पैसा निकाल सकती हैं. 

वहीं 6 मई को चार और पांच आखिरी अंक और 8 मई को छह और सात अंक वाली महिला लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में यह पैसा डाला जाएगा. जिन खाताधारकों के खातों का आखिरी अंक आठ और नौ है उनके खातों में 11 मई को यह पैसा आएगा. किसी आपात स्थिति में महिला खाताधारक तुरंत यह पैसा निकाल सकेंगी. 11 मई के बाद वे कभी भी अपनी सुविधा के मुताबिक यह पैसा निकाल सकेंगी.

भारत की विकास दर हो सकती है शून्य

Gold Loan : इस वजह से मांग में आई तेजी

ग्रीन और ऑरेंज जोन में मिली आने-जाने की छूट, पेट्रोल-डीजल के दाम जानना हुआ जरुरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -