PM मोदी ने दिए व्यापार सुगमता रिपोर्ट के विश्लेषण के निर्देश
PM मोदी ने दिए व्यापार सुगमता रिपोर्ट के विश्लेषण के निर्देश
Share:

नई दिल्ली : जब से विश्व बैंक ने अपनी व्यापार सुगमता ताज़ा रिपोर्ट में भारत को 130 वीं पायदान पर रखा है, तब से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है, क्योंकि मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया जैसे चमकीले नारों के बावजूद भारत में कारोबार करना मुश्किल बताया जा रहा है. पीएम ने इस रिपोर्ट को गम्भीरता से लेकर मुख्य सचिवों और सभी सचिवों को इसका अध्ययन करने  के निर्देश दिए है. एक माह में रिपोर्ट देनी है.

गौरतलब है कि विश्व बैंक की इस रिपोर्ट में भारत को कारोबार की आसानी के लिहाज से 190 देशों में इस साल 130 वें नंबर पर रखा है, जबकि कारोबार शुरू करने में भारत चार पायदान नीचे गिरकर 155वें नंबर पर, निर्माण अनुमति के मामले में 184वें नंबर परऔर जबकि कान्ट्रेक्ट इनफोर्स करने के मामले में भारत 6 पायदान ऊपर आकर 172वें नंबर पर पहुंच गया है.

इसीके मद्देनजर प्रधानमंत्री ने मुख्य सचिवों और सभी सचिवों से कहा कि वो इसका अध्ययन करें और देखें कि उनके महकमों में कहां बेहतरी की गुंजाइश है. इस बारे में महीने भर में रिपोर्ट मांगी गई है. इस रिपोर्ट को लेकर उद्योग जगत में मतभिन्नता दिख रही है. एसोचैम का कहना है कि सरकार की कोशिशें नाकाफ़ी रही हैं, जबकि सीआईआई के अनुसार रिपोर्ट पूरे देश का प्रतिनिधित्व नहीं करती.

भारत में व्यवसाय करना आसान नहीं, मिली 130 वीं पायदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -