कश्मीर के सेब उत्पादकों को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, इस तरह दिया जाएगा 2000 करोड़ का लाभ

Sep 12 2019 02:03 PM
कश्मीर के सेब उत्पादकों को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, इस तरह दिया जाएगा 2000 करोड़ का लाभ

नई दिल्‍ली: जम्मू कश्‍मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली संविधान की धारा 370 हटाए जाने के बाद मोदी सरकार प्रदेश में समृद्धि के लिए नए-नए कदम उठा रही है। अब मोदी सरकार ने प्रदेश में सेब उत्पादक किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए अहम कदम उठाया है, जिसके तहत फैसला लिया गया है कि सरकार कश्मीर के किसानों से सीधे 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदेगी। इससे सेब उत्‍पादकों को लगभग 2000 करोड़ का सीधे फायदा होगा।

दरअसल, सेब उत्पादकों के लिए विशेष बाजार मूल्य इंटरवेंशन योजना का ऐलान किया गया है। सरकार ने तय किया है कि 12 लाख मीट्रिक टन सेब सीधे कश्मीर के किसानों से ख़रीदे जाएंगे और फसल की राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में डाली जाएगी। यानि अब किसानों को बिचौलियों से निजात मिलेगी और किसानों को अपनी फसल का सीधा फायदा मिलेगा। 

इससे सेब उत्पादकों को लगभग 2,000 करोड़ रुपये का फायदा होगा।  इसके अलावा मोदी सरकार द्वारा यह भी फैसला लिया गया है कि मेवे व सेब के किसानों और व्‍यापारियों की आमदनी बढ़ाने के लिए 8000 करोड़ रुपये का निवेश भी किया जाएगा। जिससे घाटी में सेब और मेवे की खेती को बढ़ावा दिया जा सके और उनके जीवन स्तर को सुधारा जा सके।

घाटे ने तोड़ी उबर की कमर, कंपनी ने 435 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

सरकारी नौकरियों में गिरावट, निजी क्षेत्र में बढ़ी नौकरियां, पढें रिपोर्ट

दिल्ली एनसीआर बनेगा स्टार्टअप का हब, सरकार बना रही योजना