अब जम्मू कश्मीर में रफ़्तार पकड़ेगा विकास, मोदी सरकार कराएगी इन्वेस्टर्स समिट

Aug 09 2019 05:52 PM
अब जम्मू कश्मीर में रफ़्तार पकड़ेगा विकास, मोदी सरकार कराएगी इन्वेस्टर्स समिट

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली संविधान की धारा 370 और अनुच्छेद 35 ए निष्प्रभावी होने के साथ ही केंद्र सरकार यहां विकास विकास की रफ्तार तेज करने की कवायद में जुट गई है. इसके लिए सबसे पहले मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर में इन्वेस्टर समिट कराने का निर्णय लिया है. सूत्रों का  कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी स्वयं इस इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन करेंगे. 

बताया जा रहा है कि अक्टूबर-नवंबर में घाटी में पहला इन्वेस्टर समिट का आयोजन कराया जा सकता है. हालांकि अभी तक इसकी तारीख निश्चित नहीं हुई है. पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के नाम संबोधन में कहा था कि जम्मू कश्मीर में व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास करेगी. यहां निवेश को बढ़ावा देने के लिए भी प्रभावी कदम उठाए जाएंगे. शुक्रवार को हुई वित्त मंत्रालय और देश के सभी शीर्ष कारोबारियों की बैठक में जम्मू कश्मीर निवेश को लेकर चर्चा हुई.

इस बैठक में कारोबारियों ने स्पष्ट किया की धारा 370 हटाने के बाद, इंडस्ट्री लीडर अलग-अलग सेक्टर में निवेश करने के लिए घाटी का रुख करेंगे. जम्मू कश्मीर में पर्यटन, होटल इंडस्ट्री, फ़ूड पार्क जैसे महत्वपूर्ण सेक्टर में निवेश और रोडमैप को लेकर इंडस्ट्री बॉडी CII ने बाकायदा रूपरेखा भी तैयार कर ली है. सूत्रों के अनुसार इसको लेकर दो बातों पर गौर करके अंतिम मुहर लगाई जाएगी.

पाकिस्तान का एक और बौखलाहट भरा फैसला, भारत-पाक के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस भी रोकी

राजद के सदस्यता अभियान में नहीं पहुंचे तेजस्वी, राबड़ी-तेजप्रताप भी नदारद

धारा 370: सिंधिया के बाद अब इस दिग्गज कांग्रेसी ने किया सरकार के फैसले का समर्थन