अब विकास की पटरी पर दौड़ेगा जम्मू कश्मीर, मोदी सरकार ने शुरू की 85 योजनाएं
अब विकास की पटरी पर दौड़ेगा जम्मू कश्मीर, मोदी सरकार ने शुरू की 85 योजनाएं
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार ने रविवार को प्रधानमंत्री किसान योजना, प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना और स्टैंड-अप इंडिया जैसी 85 जनोन्मुख विकास योजनाएं शुरू की है. सरकार का टारगेट है कि 21 मंत्रालयों के तहत आने वाली इन योजनाओं के 100 फीसद कवरेज को एक माह (30 सितंबर) के भीतर पूरा कर लिया जाए. अटल पेंशन योजना समेत कई बीमा योजनाएं भी घाटी में शुरू की गई हैं और जम्मू कश्मीर के सभी घरों में बिजली मुहैया कराने की सरकार की योजना है.

प्रधानमंत्री की विशेष पहल, जिसमें गरीब लोगों को एलपीजी कनेक्शन देना और एलपीजी व केरोसिन के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) राज्य में उपलब्ध होगा. इसमें भी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए ध्यान केंद्रित किया गया है. प्रधानमंत्री किसान योजना और प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना कृषि मंत्रालय के कार्यक्षेत्र में आती हैं, वहीं प्रधानमंत्री जनधन योजना और स्टैंड-अप इंडिया वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आती हैं.

वहीं इन योजनाओं के संबंध में जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कहा कि, "जैसा कि हम एक सुनहरे भविष्य की तरफ जा रहे हैं, मैं चाहता हूं कि राज्य का हर नागरिक किए गए सभी बदलाव का लाभ उठाए. मैं चाहता हूं कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को भारत सरकार द्वारा लागू विकास कार्यक्रमों का लाभ मिले."

मारुति ने वाहन उद्योग के भविष्य पर कही यह बात

BSNL-MTNL का नहीं होगा मर्जर, सरकार ने किया फैसला

भारत सरकार के इस फैसले से हस्तशिल्प उद्योग को नुकसान, ट्रंप के दवाब में लिया फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -