मोदी सरकार बेच रही सस्ता सोना, इस तरह ले सकते हैं लाभ
मोदी सरकार बेच रही सस्ता सोना, इस तरह ले सकते हैं लाभ
Share:

नई दिल्ली: अकसर देखा गया है कि लोग सोने को सुरक्षित निवेश का माध्यम मानते हैं. किन्तु बीते कुछ समय से गोल्‍ड की कीमत में निरंतर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और यह आम जनता की पहुंच से दूर होता जा रहा है. हालांकि समय-समय पर मोदी सरकार एक विशेष योजना के तहत बॉन्‍ड के माध्यम से सस्‍ता सोना खरीदने का मौका देती है. इस योजना के नई सीरीज की शुरुआत 9 सितंबर से हो रही है. आइए जानते हैं क्‍या है यह योजना और किस तरह आप खरीद सकते हैं सस्‍ता सोना.

दरअसल, वर्ष 2015 में मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना आरंभ की थी. इस योजना की सीरीज के तहत समय-समय पर लोगों को गोल्‍ड बॉन्ड खरीदने का अवसर दिया जाता है. इस गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत बाजार में चल रहे दाम से कम होती है. यहां बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के गोल्‍ड का रेट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से निर्धारित किया जाता है. 

अब यह सीरीज सोमवार (9 सितंबर) से फिर आरंभ हो रही है और 13 सितंबर को ख़त्म होने वाली है. इस बार गोल्‍ड बॉन्ड का रेट 3,890 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है.  यदि बाजार की बात करें तो गोल्‍ड का रेट 3,927 रुपये प्रति ग्राम पर है. इस हिसाब से गोल्‍ड बॉन्ड का रेट 37 रुपये प्रति ग्राम कम है. इसके साथ ही खरीददार को डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त रियायत मिलेगी. यानी सोने पर 87 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी.

चालान से इन दो राज्यों की पुलिस हुई मालामाल

इस कंपनी ने दूध की कीमतों में किया इजाफा

डिजिटल मीडिया सेक्टर में एफडीआई का डीएनपीए ने किया स्वागत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -