जम्मू कश्मीर: किसानों के आए अच्छे दिन, मोदी सरकार ने बनाया ये प्लान
जम्मू कश्मीर: किसानों के आए अच्छे दिन, मोदी सरकार ने बनाया ये प्लान
Share:

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में किसानों के लिए सेब की खरीदारी के बाद अब केंद्र सरकार ने अब आड़ू (Peach) और अखरोट (Walnut) की खेती करने वाले किसानों की मदद करने का प्लान बनाया है. World Rural Finance Congress के कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जम्मू कश्मीर के किसानों की भी आय बढ़ाने के लिए सरकार काम कर रही है. वहां आड़ू और अखरोट किसानों को सरकार सहायता देने के लिए तैयार है. इसके लिए जल्द ही नाबार्ड के नेतृत्व में एक टीम भी भेजी जाएगी.

नाबार्ड चेयरमैन हर्ष भानवाला के अनुसार, "हमें खुशी है कि हमें ये जिम्मेदारी मिली है, हमारी टीम वहां जाकर किसानों के क्लब बनाने में मदद करेगी, उन्हें बाकी प्रदेशों की तरह ही कम दर 4 प्रतिशत पर लोन मिले ये सुनिश्चित करेगी. साथ ही FPO (Farmer Producer Organisation ) बनाने पर बल देगी, इससे किसानों की फसल के लिए अच्छा बाजार भी मिलेगा उनकी आय भी बढ़ेगी. इसके लिए रीजनल रुरल बैंकों की मदद भी ली जाएगी."

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार जो कार्ययोजना पूरे देश में चला रही है, वही योजना जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी लागू की जा रही हैं. लद्दाख के किसानों के लिए सरकार सौर ऊर्जा (Solar Energy) पर जोर दे रही है इसके तहत न्यू एंड रीन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय के साथ मिलकर प्लान बनाया गया है.

आखिर क्यों हुआ भारत अन्तर्राष्ट्रीय खेल से निलंबित

प्याज की कीमत में आया फिर उछाल, MMTC की निविदाएं जारी

तेज रफ़्तार से चल रही है वित्त मंत्रालय की यह स्कीम , 5,000 करोड़ का बकाया आया सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -