Budget 2020: प्रॉपर्टी बिजनेस करने वालों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, ये टैक्स ख़त्म कर सकती है सरकार
Budget 2020: प्रॉपर्टी बिजनेस करने वालों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, ये टैक्स ख़त्म कर सकती है सरकार
Share:

नई दिल्ली: संपत्ति बेचने से मिलने वाले पैसे पर लगने वाला टैक्स समाप्त हो सकता है. मोदी सरकार लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) टैक्स को समाप्त करने पर विचार कर रही है. 1 फरवरी को बजट के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस टैक्स को खत्म करने का ऐलान कर सकती हैं. वर्तमान कानून के तहत यदि कोई व्यक्ति प्रॉपर्टी बेचने के तीन वर्ष के अंदर दोबारा प्रॉपर्टी नहीं खरीदता है तो इस रकम पर 30 प्रतिशत LTCG टैक्स देना पड़ता है. 

जानकारों का कहना है कि सरकार आगामी बजट में कैपिटल गेन्स टैक्स को हटाने के बारे में विचार कर रही है. इसके तहत प्रॉपर्टी बिक्री के अलावा, सोना (Gold) और किसी कंपनी के शेयर (इक्विटी) से मिलने वाली राशी पर भी लगने वाला LTCG टैक्स हटाने के बारे में विचार किया जा रहा है. सोने को बेचने के बाद तीन वर्ष की समय सीमा के अंदर दोबारा इसी में निवेश की व्यवस्था है. वरना सरकार सोने की बिक्री से मिलने वाली राशी पर 20 कैपिटल गेन्स टैक्स वसूलती है. 

सूत्रों का कहना है कि प्रॉपर्टी बिजनेस और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में चल रही मंदी सरकार के लिए चैलेंज है. ऐसे में इस क्षेत्र में नई जान फूंकने की आवश्यकता है. कैपिटल गेन्स टैक्स हटने से इस क्षेत्र में अधिक निवेश होने की उम्मीद जताई जा रही है. आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री आगामी शनिवार, 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी. आर्थिक मंदी के बीच निर्मला सीतारमण दूसरी दफा केद्रीय बजट पेश करने वाली हैं.

Budget 2020: युवाओं की शिक्षा पर मोदी सरकार का फोकस, बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान

चार दिन तक लगातार बढ़ने के बाद टूटे सोने के दाम, चांदी की चमक बरक़रार

6 दिनों से लगातार घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -