मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, धान सहित कई फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ा
मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, धान सहित कई फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ा
Share:

नई दिल्ली: बजट से पूर्व नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों को बंपर तोहफा दिया है. बुधवार को हुई मोदी मंत्रिमंडल की बैठक में धान की एमएसपी 85 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दी गई है. अब धान की एमएसपी बढ़कर 1835 रु प्रति क्विंटल कर दी गई है. इसके अतिरिक्त मक्का, बाजरा, मूंगफली, तुर सहित 13 और अनाजों की एमएसपी बढ़ाने का निर्णय लिया गया. मोदी सरकार ने वेज कोड बिल को भी पास कर दिया है.

केंद्र सरकार ने इस वर्ष देशभर में 357 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है, जबकि गत सीजन 2018-19 में सरकारी खरीद एजेंसियों ने देशभर में 357.95 लाख टन गेहूं की खरीद की थी. एफसीआई आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब में सबसे अधिक 127.01 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है, जो कि केंद्र सरकार की तरफ से प्रदेश में गेहूं की खरीद के लिए निर्धारित लक्ष्य 125 लाख टन से ज्यादा है.

सरकारी एजेंसियों ने हरियाणा में अब तक 93.23 लाख टन गेहूं क्रय किया है. मध्य प्रदेश में गेहूं की खरीद 65.45 लाख टन तक पहुँच चुकी है जबकि देश के सबसे बड़े गेहूं उत्पादक सूबे यूपी में केवल 26.56 लाख टन गेूहं की खरीद हो पाई है. एफसीआई के आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान में 10.89 लाख टन, उत्तराखंड में 39,000 टन, चंडीगढ़ में 12,000 टन, गुजरात में 5,000 टन और हिमाचल प्रदेश में 1,000 टन गेहूं सरकार में ख़रीदे हैं, जबकि बिहार में गेहूं की सरकारी खरीद का कोई आंकड़ा फिलहाल एफसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है.

चोरी के मामले में अव्वल है भारत का ये एयरपोर्ट, रहें सावधान

SC में दाखिल हुई नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी की मान्यता रद्द करने वाली याचिका, अदालत ने दिए ये निर्देश

युवाओं के लिए बम्पर भर्ती, NIT में मिल रहा सुनहरा मौका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -