गर्भवती महिलाओं को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब प्रसूती खर्च के लिए मिलेंगे इतने रूपए...
गर्भवती महिलाओं को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब प्रसूती खर्च के लिए मिलेंगे इतने रूपए...
Share:

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिन के लिए भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनके आने से पहले मोदी सरकार ने प्रेग्नेंट महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम के लाभार्थी के प्रसव पर होने वाले खर्च को बढ़ा दिया है। 

जहां पहले गर्भवती महिलाओं को 5000 रुपए दिए जाते थे, अब गर्भवती महिलाओं को 7,500 रुपए दिए जाएंगे। श्रम मंत्री संतोष गंगावर की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के दौरान ESIC के नेटवर्क से बाहर के अस्पतालों में उपचार कराने वाली महिलाओं को 50 फीसद ज्यादा पैसे दिए जाएंगे। जिस प्रकार से आज के इस दौर में महंगाई बढ़ रही है, उसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। अब गर्भवती महिलाओं को 5 हजार के बदले 7,500 रूपए प्रदान किए जाएंगे। 

उल्लेखनीय है कि प्रसूति खर्च उन महिलाओं को दिया जाता है, जो ESIC की लाभार्थी हैं। महिलाएं जब ESIC नेटवर्क के अस्पताल या औषधि केंद्रों तक पहुंच पाती और अन्य अस्पताल में उपचार करती तो ऐसी स्थिति में सरकार इलाज में राशि कम कर देती हैं। देश भर में ऐसे 150 अस्पताल हैं, जहां ऐसे उपचार की सुविधा मौजूद है।

Share Market: पहले दिन बढ़त के साथ खुला बाजार, Vodafone Idea के शेयर में आया उछाल

IL&FS Crisis: डेढ़ साल पहले DEA ने दे दिए थे इसके संकेत, हलफनामे से हुआ खुलासा

NRC का खौफ ! एक साथ हज़ारों लोगों ने बनवाए जन्म प्रमाणपत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -