100 करोड़ कोरोना वैक्सीन का आर्डर दे चुकी है मोदी सरकार, लगभग 35 करोड़ को लग चुका टीका
100 करोड़ कोरोना वैक्सीन का आर्डर दे चुकी है मोदी सरकार, लगभग 35 करोड़ को लग चुका टीका
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना टीकाकरण को शुरू हुए छह माह से अधिक समय बीत चुका है. इस बीच, स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बुधवार को उच्च सदन में एक सवाल के जवाब देते हुए कहा कि सरकार अब तक 100 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन का ऑर्डर दे चुकी है. अभी 16 जुलाई को ही सरकार द्वारा कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन की 66 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया गया है.

भारती प्रवीण पवार ने कहा कि केंद्र सरकार ने 10 जनवरी 2021 को पहला ऑर्डर दिया था, जिसमें कोविशील्ड की 1.1 करोड़ और कोवैक्‍सीन की 55 लाख डोज शामिल थी. इसके बाद सरकार ने 2, 10 और 14 फरवरी को कोविशील्ड की 4.50 करोड़ खुराक और कोवैक्‍सीन की 45 लाख खुराक का ऑर्डर दिया. फिर 12 मार्च और 5 मई को 12 और 16 करोड़ डोज मंगाए गए. इसके बाद 16 जुलाई को कोविशील्‍ड की 37.5 करोड़ और कोवैक्‍सीन की 28.5 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया गया. इस तरह सरकार कुल मिला कर कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन को अब तक 100 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन का ऑर्डर दे चुकी है.

राज्‍यसभा में एक अन्‍य सवाल के जवाब में स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बताया क‍ि कोविन पोर्टल के मुताबिक, 25 जुलाई तक तक़रीबन 34.4 करोड़ लोगों को कोरोना की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है. वहीं इस अवधि में ही 18 वर्ष और इससे अधिक आयु के लगभग 65.5 फीसद लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज़ भी दी जा चुकी है.

पाकिस्तान में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, लगातार आ रहे संक्रमण के नए केस

पाकिस्तान के कराची में चीनी नागरिकों पर बंदूक से किया गया हमला

जानिए कब मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे? इस दिन दोस्तों को दे ये स्पेशल गिफ्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -