मोदी सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, अंतिम दिन कल

मोदी सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, अंतिम दिन कल

नई दिल्ली: निरंतर बढ़ती सोने की कीमतों के बीच मोदी सरकार ने सस्ते दामों पर सोना खरीदने का मौका दिया है। निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना के तहत बाजार मूल्य से बेहद सस्ती कीमतों में सोना खरीद सकते हैं और कल यानी छह दिसंबर को इसका अंतिम दिन है। इसकी बिक्री से होने वाले फायदे पर आयकर नियमों के तहत छूट मिलेगी। 

योजना के तहत निवेश करने की अवधि दो दिसंबर से ही आरंभ हो गई थी और कल यानी छह दिसंबर को इसका अंतिम दिन है। मोदी सरकार की तरफ से योजना में निवेश के लिए पांच दिन तक का वक़्त दिया गया है। बीते दिनों सोने का दाम अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था, किन्तु सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत आप सस्ते दामों में सोना खरीद सकते हैं। इस योजना के तहत आप 3,795 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से सोना खरीद सकते हैं। यानी यदि आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो उसकी कीमत 37,950 रुपये बैठती है, लेकिन गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त रियायत देती है।

यानी ऑनलाइन सोना खरीदने पर आपको प्रति ग्राम सोना 3,745 रुपये का पड़ेगा। ऐसे में आप 37,550 रुपये में 10 ग्राम सोना खरीद सकते हैं। जबकि सर्राफा बाजार में सोने के दाम लगभग 39000 रुपये प्रति दस ग्राम है। गोल्ड बॉन्ड आप बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के माध्यम से भी खरीद सकते हैं।

हैदराबाद : 150 रुपये किलो तक पहुंचा प्याज, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-वह प्याज नहीं...

मोदी सरकार को बड़ा झटका, GDP ग्रोथ को लेकर RBI ने कही ये बात

Petrol Diesel Price: जानिये भारत के कई शहरो में पेट्रोल-डीजल का भाव