मोदी सरकार का दावा, जनधन खातों में जमा हैं 81,307 करोड़ रुपए

देश की मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के 4 वर्ष पूर्ण कर लिए है. इसी के साथ विपक्षी पार्टियों ने मोदी सरकार के खिलाफ जुबानी हमले भी शुरू कर दिए है. इसके खिलाफ आज कांग्रेस ने  एक पोस्टर भी जारी किया. जिसे कांग्रेस ने विश्वासघात नाम दिया. वहीं मोदी सरकार ने आगामी 2019 चुनाव को देखते हुए अपनी महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री जनधन योजना से एक बार फिर देश की जनता को अवगत कराया. 

आज वित्त मंत्रालय द्वारा मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धियों को ट्वीट के माध्यम से बताया गया. जिसमे यह जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत इस वर्ष दो मई तक 31.56 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं. इन खातों में 81,307 करोड़ रुपए जमा हैं. बता दे कि इस योजना के शुरुआत पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल वाले वर्ष यानी के 2014 में 28 अगस्त को की थी. बताया गया है कि इन खतों में 52 फीसदी खाते ग्रामीण क्षेत्रों में खुले हैं और कुल खातों में से 53 फीसदी खाते महिलाओं के हैं. 

बताया गया है कि इस 2 मई 2018 तक 23.74 करोड़ जनधन खाता धारकों रूप कार्ड द्वारा जारी किए जा चुके हैं. साथ ही यह बताया गया है कि जिन खता धारकों के खाते में राशि शून्य थी. ऐसे जनधन खातों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है. 2014 में जब यह योजना लगो हुई थी, तब 73 फीसदी खातों में कोई राशि जमा नही थी. जबकि अब मार्च 2018 में यह संख्या घटकर मात्र 16 फीसदी रह गई. 

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र

समुद्र के रास्ते पूरी दुनिया नापने वाली जांबाज महिलाओं की पीएम मोदी से मुलाक़ात

जन के बाद अब धन की बेरुखी से जूंझती कांग्रेस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -