मोदी ने बढ़ाया भारतवंशियों का महत्व
मोदी ने बढ़ाया भारतवंशियों का महत्व
Share:

वाशिंगटन : विकास और सुधारों का एजेंडा लेकर सत्ता में आए भारत के नए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपना अच्छा मित्र बताया, के कार्यकाल में अमेरिका में निवास कर रहे भारतीय प्रवासियों का महत्व इस वर्ष अमेरिका में बढ़ा है। संयुक्त राष्ट्र में ओबामा के साथ दुनिया के अन्य शक्तिशाली देशों के शीर्ष नेताओं के साथ हुई बैठकों के अलावा भारतीय प्रधानमंत्री अमेरिका की अपनी दूसरी यात्रा के दौरान जब सिलिकॉन वैली पहुंचे तो वहां उनसे मिलने वाले दिग्गज कारोबारियों में कई भारतीय शामिल रहे। उनमें भारत में निवेश करने वाली 300 विशाल अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाली अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के अध्यक्ष अजय बंगा, माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला और गूगल के नवनियुक्त अध्यक्ष सुंदर पिचई शामिल थे।

ओबामा ने भी मास्टरकार्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बंगा को अपनी व्यापार नीति एवं वार्ता समिति का सलाहकार नियुक्त किया। गौरतलब है कि ओबामा प्रशासन में भारतीय मूल के अधिकारियों की संख्या सर्वाधिक है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जहां भारत और अमेरिका साथ हैं, वहीं ओबामा ने भारतीय मूल के ही राशद हुसैन को अमेरिका का आतंकवाद-रोधी संचार रणनीति का विशेष राजदूत और समन्वयक नियुक्त किया है। हुसैन 2010 तक अमेरिका और पूरी दुनिया के मुस्लिम समुदाय के बीच साझेदारी स्थापित करने के उद्देश्य से गठित 57 सदस्यीय ऑर्गनाइजेशन फॉर इस्लामिक कोऑपरेशन के विशेष अमेरिकी समन्वयक रहे। इतना ही नहीं, जब राष्ट्रपति कार्यालय के लिए पहले प्रधान डाटा वैज्ञानिक की नियुक्ति की बात आई तो ओबामा ने अमेरिका को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अमेरिका को दुनिया का सिरमौर बनाए रखने के लिए नवीन नीतियों पर सलाह देने के लिए भारतीय मूल के ही डीजे पाटील का चयन किया।

भारतीय मूल के एक अन्य दिग्गज राजीव शाह को भी अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी (यूएसएआईडी) से हटाकर निर्धनता उन्मूलन एवं लोकतांत्रिक समाज और उदारवाद को बढ़ावा देने के लिए शुरू किए गए अभियान से संबद्ध एजेंसी में नियुक्त कर दिया गया। ओबामा प्रशासन में शामिल भारतीय मूल के अन्य अहम अधिकारियों में एशिया विकास बैंक की अमेरिकी निदेशक स्वाती ए. दांडेकर, अमेरिका के चार विज्ञान राजदूतों में शामिल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मुंबई से शिक्षा प्राप्त अरुण मजुमदार और श्रीलंका तथा मालदीव में नियुक्त अमेरिकी राजदूत अतुल केशप शामिल हैं। ओबामा ने पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय मूल की लेखिका झुम्पा लाहिड़ी को नेशनल मेडल ऑफ ऑर्ट्स-2014 प्रदान किया। जानकारी के अनुसार वर्ष के सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में मोदी के अलावा अन्य भारतीयों में आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर, गूगल के सीईओ सत्या नडेला और गैर सरकारी संगठन संगत के सह-संस्थापक विक्रम पटेल शामिल रहे।

एक अन्य पत्रिका फॉरेन पॉलिसी की शीर्ष वैश्विक विचारकों की सूची में भी एपिबोन की सह-संस्थापक नीना टंडन और फेसबुक के इंजीनियर भारत में जन्मे जैनब घड़ियाली ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। न्यूयार्क में बस चुके भारतीय दंपति चंद्रिका और रंजन टंडन तब सुर्खियों में आए, जब उन्होंने न्यूयार्क विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग स्कूल को 10 करोड़ डॉलर का चंदा देने की घोषणा की। न्यूयार्क विश्वविद्याय को भारतीय मूल के किसी अमेरिकी नागरिक द्वारा दी गई यह संभवत: सबसे बड़ा चंदा रहा है। अमेरिकी विद्यालयों में 2014-15 सत्र में अध्ययनरत भारतीय विद्यार्थियों की संख्या रिकॉर्ड 132,888 रही, जिन्होंने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 3.6 अरब डॉलर का योगदान दिया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -