मोदी, देउबा ने नेपाल में रूपे भुगतान प्रणाली, रेल सेवा शुरू की
मोदी, देउबा ने नेपाल में रूपे भुगतान प्रणाली, रेल सेवा शुरू की
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाल समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को कई समझौता  ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए और संयुक्त रूप से नेपाल में सीमा पार यात्री रेल सेवाओं और रूपे भुगतान प्रणाली की शुरुआत की।

दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधियों के स्तर की बैठक के बाद, जयनगर, भारत और कुर्था, नेपाल के बीच ट्रेन सेवाएं शनिवार को शुरू की गईं। यात्री ट्रेन सेवाओं को भारत के अनुदान की मदद से बनाया गया था। उन्होंने नेपाल में सोलू कॉरिडोर 132 केवी बिजली पारेषण लाइन और सबस्टेशन को भी समर्पित किया, जिसे भारत सरकार की लाइन ऑफ क्रेडिट से धन के साथ विकसित किया गया था। नेपाल भी अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हो गया है।

शनिवार को दोनों नेताओं ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के लिए मुलाकात की। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हमारे बहुआयामी सहयोग पर व्यापक बातचीत एजेंडे में है। देउबा ने हैदराबाद हाउस पहुंचने से पहले महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और राज घाट पर पुष्पांजलि अर्पित की।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को दिल्ली में देउबा से मुलाकात की। "मुझे यकीन है कि इस यात्रा से हमारे करीबी पड़ोसी संबंधों में और भी सुधार होगा," उन्होंने कहा। देउबा पहले ही भाजपा मुख्यालय का दौरा कर चुके हैं और पार्टी प्रमुख जे पी नड्डा से मुलाकात कर चुके हैं।

नड्डा से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में देउबा, उनकी पत्नी और चार नेपाली कैबिनेट मंत्री शामिल थे। यह बैठक लगभग 30 मिनट तक चली। भाजपा कार्यालय में नड्डा ने नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा से मुलाकात की।

भुखमरी से जूझ रहे श्रीलंका की मदद के लिए आगे आया भारत, एक अरब डॉलर के बाद अब भेजा 4000 टन चावल

इंडोनेशिया में पर्यटकों का आगमन लगभग 152 प्रतिशत बढ़ा

मोदी, नेपाल के प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की

पंजाब के बाद अब गुजरात पर AAP की नज़रें, साबरमती आश्रम पहुंचे केजरीवाल और मान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -