लूहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट को मिली मोदी कैबिनेट की सहमति
लूहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट को मिली मोदी कैबिनेट की सहमति
Share:

शिमला: केंद्र सरकार ने देश के राज्य हिमाचल प्रदेश में लूहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट की घोषणा की है। इस हाइड्रो प्रोजेक्ट को मोदी मंत्रीमंडल ने अपनी सहमति दे दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 10 मेगावॉट के इस परियोजना की लागत 1810 करोड़ होगी। इससे प्रत्येक वर्ष 775 करोड़ इकाई बिजली मिलेगी। यह सतलज जल विद्युत निगम के मार्फत होगा। केंद्र तथा राज्य सरकार की सहायता मिलेगी। 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि लूहरी हाइड्रो परियोजना से दो हजार व्यक्तियों को प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रोजगार के मौके प्राप्त होंगे। हिमाचल प्रदेश को 1140 करोड़ रुपये की बिजली फ्री में प्राप्त होगी तथा जो प्रकल्प बाधित है, उन परिवारों को 10 वर्ष तक प्रत्येक माह 100 इकाई बिजली फ्री प्राप्त होगी। वही केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि चार अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं। देश के साथ इजरायल तथा इंग्लैंड के मध्य हेल्थ सर्विसेज को लेकर समझौते हुए हैं। इसके अतिरिक्त इंग्लैंड के साथ टेलीकम्युनिकेशन तथा आईसीटी के बारे में समझौते हुए हैं। इसके साथ-साथ मंत्रीमंडल में चर्चा की गई कि भारत में अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है।

साथ ही केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अच्छी वर्षा की वजह से खेती क्षेत्र में बिजली की कम डिमांड रही, इसके बाद भी बिजली की कुल डिमांड में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है तथा रेलवे की मांग भी बढ़ी है। अभी रेलवे की सेवा कई स्थान पर बाधित है। उद्योगों में बिजली की मांग बढ़ना अच्छा इशारा है। बीते वर्ष अक्टूबर से अधिक जीएसटी कलेक्शन हुआ है।

जम्मू में बड़ा सड़क हादसा, गेट में जा घुसी तेज रफ़्तार कार, 2 की मौत

केरल सरकार ने राज्य में जांच के लिए सीबीआई से वापस ली आम सहमति

रूस के कोरोना वैक्सीन का द्वितीय चरण परीक्षण जल्द होगा शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -