केंद्र सरकार ने मेडिकल के क्षेत्र में लिया बड़ा फैसला, देश में खुलेंगें 75 नए मेडिकल कॉलेज
केंद्र सरकार ने मेडिकल के क्षेत्र में लिया बड़ा फैसला, देश में खुलेंगें 75 नए मेडिकल कॉलेज
Share:

नई दिल्लीः भविष्य में डॉक्टर बनने का सपना रखने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलेगी। मोदी सरकार ने बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में इसका फैसला लिया। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ऐसे में 75 नये मेडिकल कालेज खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जहां फिलहाल यह सुविधा नहीं है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। उन्होंने बताया कि ये सभी मेडिकल कॉलेज ऐसे स्थानों पर खोले जायेंगे जहां पहले से कोई चिकित्सा कॉलेज नहीं है और जो जिले विकास में पिछड़ गए हैं।

इस प्रस्ताव को अमल मे लाने मे 24,375 करोड़ रूपये की लागत आयेगी और इन कालेजों की स्थापना 2021-22 तक की जाएगी। काश जावडेकर ने इस मामले पर विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि नए मेडिकल कॉलेजों में (58+24+75) की योजना से देश में एमबीबीएस की कम से कम15,700 नयी सीटें सृजित होंगी। बीते पांच सालों में पीजी और एमबीबीएस की 45 हजार सीटें जोड़ी गई हैं और इस अवधि में 82 मेडिकल कालेजों को मंजूरी दी गई थी।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि इससे लाखों की संख्या में गरीबों एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को लाभ होगा और देहात एवं ग्रामीण इलाकों में डाक्टरों की उपलब्धता बढ़ेगी। केंद्रीय मंत्री जावडेकर ने जोर दिया कि मेडिकल शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया के किसी देश में यह बड़ा विस्तार है। उन्होंने इसे मोदी सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधा से वंचित क्षेत्रों में कम से कम 200 बिस्तर वाले जिला अस्पतालों में नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जाएगी। वहीं आकांक्षी जिलों में 300 बिस्तरों वाले जिला अस्पतालों को प्रमुखता दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश: हाई टेंशन तार की चपेट में आया बाइक सवार युवक, जलकर खाक हो गई गाड़ी

यूपी राज्यसभा उपचुनाव को लेकर जारी हुआ कार्यक्रम, 23 सितंबर को होगी वोटिंग

Land Kara De : आपने भी नहीं देखा होगा पैराग्लाइडिंग का ऐसा मज़ेदार वीडियो, मिम्स हुए वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -