अमेरिका की कोरोना वैक्सीन के लिए चुकाने होंगे 3700 से 4500 रुपये तक!

अमेरिका में तैयार हुई कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर आई है. जी दरअसल कहा जा रहा है यह काफी महंगी मिल सकती है. हाल ही में फाइनेंशियल टाइम्स अखबार की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि, 'अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना अपनी वैक्सीन के एक कोर्स के लिए 3700 से 4500 रुपये तक की कीमत वसूलने की योजना बना रही है.' जी दरअसल मॉडर्ना वैक्सीन की प्रस्तावित कीमत Pfizer और BioNTech की कोरोना वैक्सीन के मुकाबले 800 रुपये अधिक बताई जा रही है. सामने आने वाले रिपोर्ट में कहा गया है कि, मॉडर्ना कंपनी अपनी वैक्सीन की दो खुराक के लिए 3700 से 4500 रुपये ले सकती है.

आपको हम यह भी बता दें कि अमेरिका ने Pfizer और जर्मन पार्टनर Pfizer की वैक्सीन के लिए करीब 15 हजार करोड़ रुपये की डील कर ली है. इस डील के अनुसार 5 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने के बारे में कहा गया है. वहीं कहा जा रहा है लोगों को वैक्सीन तभी मिलेगी जब वैक्सीन आखिरी चरण के ट्रायल में प्रभावी और सुरक्षित साबित हो जाए. सामने आने वाली रिपोर्ट के अनुसार, मॉडर्ना अमेरिका और अन्य उच्च आय वाले देशों से वैक्सीन के लिए 3700 से 4500 रुपये तक की कीमत ले सकती है. वह इस बारे में विचार कर रही है. इसी के साथ कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि 'वैक्सीन की सप्लाई के लिए अमेरिकी सरकार से चर्चा की जा रही है और प्रवक्ता ने गोपनीयता का हवाला देते हुए दाम की पुष्टि नहीं की.'

इस बारे में रॉयटर्स का कहना है कि 'मॉडर्ना की कोरोना वायरस की वैक्सीन की कीमत अंतिम रूप से तय होना अभी बाकी है.' इसके अलावा Pfizer, Moderna और Merck & Co कंपनियों ने कहा है कि 'वे लाभ के साथ वैक्सीन की बिक्री करेंगी.' इसी के साथ ब्रिटिश स्विडिश कंपनी एस्ट्राजेनका ने करीब 9 हजार करोड़ रुपये में अमेरिका को 30 करोड़ वैक्सीन सप्लाई करने की डील लकर ली है. वैसे इस हिसाब से अमेरिका को एस्ट्राजेनका की वैक्सीन की प्रति खुराक के लिए 300 रुपये देने पड़ेंगे.

KGF Chapter 2 से संजय दत्त का फर्स्ट लुक हुआ रिलीज, देखकर डर जाएंगे आप

मिशेल रहेजा ने बिग बॉस में जाने से किया इंकार, सामने आई यह वजह

अंबाला में तीन घंटे बाद लैंड करेगा राफेल फाइटर प्लेन, माैसम खराब हुआ तो तैयार है प्लान बी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -