मॉडर्ना का दावा है कि उसका  बूस्टर शॉट ओमिक्रोन के खिलाफ प्रभावी है
मॉडर्ना का दावा है कि उसका बूस्टर शॉट ओमिक्रोन के खिलाफ प्रभावी है
Share:

 

वाशिंगटन: अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना ने सोमवार को घोषणा कि की उसका बूस्टर शॉट नए टीके से बचने वाले ओमिक्रोन संस्करण के खिलाफ एंटीबॉडी को निष्क्रिय कर देता है। कंपनी के मुताबिक, 50 माइक्रोग्राम बूस्टर डोज ने प्री-बूस्ट स्तरों की तुलना में ओमिक्रोन  के खिलाफ एंटीबॉडी स्तर को लगभग 37 गुना बढ़ा दिया है।

मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीफन बैंसेल ने बयान में कहा "हर कोई ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण कोविड -19 मामलों में नाटकीय वृद्धि के बारे में चिंतित है। हालांकि, डेटा यह दर्शाता है कि वर्तमान में स्वीकृत मॉडर्न कोविड -19 बूस्टर प्री-बूस्ट स्तरों की तुलना में 37 गुना अधिक एंटीबॉडी स्तर को बेअसर कर सकता है।" 

कंपनी आगे दावा करती है कि बूस्टर खुराक को 100 माइक्रोग्राम तक बढ़ाने से टाइटर्स को प्री-बूस्ट स्तर से 83 गुना अधिक बेअसर कर दिया गया है। निष्कर्षों की अभी तक सहकर्मी-समीक्षा नहीं की गई है। कंपनी के अनुसार डेटा को सरकारी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ साझा किया जाएगा। जबकि 100 माइक्रोग्राम बूस्टर खुराक "आम तौर पर सुरक्षित और अच्छी तरह से सहन करने वाली" थी।

कंपनी ने यह भी कहा कि वह एक ओमाइक्रोन-विशिष्ट बूस्टर उम्मीदवार विकसित करना जारी रखेगी, जिसके 2022 की शुरुआत में नैदानिक ​​​​परीक्षणों में प्रवेश करने की उम्मीद है। हाइपर-म्यूटेटेड ओमिक्रोन  संस्करण चिंता का विषय लगभग 90 देशों में फैल गया है, जो टीके की प्रभावकारिता के बारे में गंभीर चिंताओं को बढ़ाता है और पुन: संक्रमण का खतरा।

मोरक्को ने चीन को उइगर शरण के प्रत्यर्पण को रद्द करने का आह्वान किया

कोविड स्पाइक के बीच क्षेत्रीय नेताओं से मिले स्पेन पीएम पेड्रो सांचेज

लेबनान सीमा के पास इज़राइल ने बर्ड फ्लू फैलने की सूचना दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -