मूडीज ने दी खुशखबरी, भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर जताया ये अनुमान
मूडीज ने दी खुशखबरी, भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर जताया ये अनुमान
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकटकाल के बीच अर्थव्यवस्था को लेकर लगातार आ रही निराशाजनक खबरों के बीच अब एक राहत भरी खबर सामने आई है. रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा है कि इस वर्ष की दूसरी छमाही यानी आने वाले महीनों में भारतीय इकॉनमी पटरी पर आ जाएगी. 

 मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने कहा है कि भारत, चीन और इंडो​नेशिया जी-20 के चुनिंदा ऐसे उभरते देश होंगे​ जिनकी जीडीपी वर्ष 2020 की दूसरी छमाही में गति आ जाएगी. हालांकि इसके बाद भी मूडीज इस अनुमान पर कायम है कि पूरे साल 2020 के दौरान भारत की GDP 3.1 फीसदी टूट जाएगी. मूडीज ने अपने अगस्त के अपडेटेड ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 में कहा है कि, 'उन्नत देशों के मुकाबले उभरते देशों में वित्तीय परिदृश्य अधिक चुनौतीपूर्ण है. हमारा अनुमान है कि चीन, भारत और इंडानेशिया ही जी-20 के ऐसे देश होंगे जहां वर्ष 2020 की दूसरी छमाही में जीडीपी पटरी पर लौटने लगेगी और 2021 में इकॉनमी कोरोना से पहले वाले दौर में पहुंच जाएगी.' 

आपको बता दें कि मूडीज ने यह अनुमान लगाया है कि साल 2021 में भारतीय इकॉनमी 6.9 फीसदी की दर से बढ़ेगी. हालांकि कोरोना से पहले भी भारतीय इकॉनमी की हालत कोई बहुत अच्छी नहीं थी. वर्ष 2019-20 के दौरान भारतीय इकॉनमी में केवल 4.2 फीसदी की दर से बढ़त हुई है. यह विगत 11 वर्षों की सबसे कम बढ़त दर थी. 

सेंसेक्स में 100 से अधिक अंकों की बढ़त, निफ़्टी 11500 के पार

लॉकडाउन में बर्बाद हुआ पर्यटन उद्योग, 12 करोड़ नौकरियों पर मंडराया संकट

सोना-चांदी की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -