इस ATM मशीन में कार्ड डालने पर पैसे नहीं बल्कि निकलता है मोदक

इस ATM मशीन में कार्ड डालने पर पैसे नहीं बल्कि निकलता है मोदक

इन दिनों तो देशभर में गणेश उत्सव की ही धूम मची हुई है. दिल्ली से लेकर मुंबई तक सब जगह लोग बप्पा की सेवा और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने में लगे हुए हैं. इस बात से तो सभी वाकिफ है कि भगवान गणेश का सबसे पसंदीदा प्रसाद मोदक होता है. लोग भी बप्पा को प्रसन्न करने के लिए उन्हें मोदक का भोग लगाते हैं और इसलिए मार्केट में मोदक की डिमांड बढ़ गई है. मोदक की बढ़ती डिमांड को देखते हुए महाराष्ट्र के एक शख्स ने ऐसी मशीन तैयार की है जिसमे से लोग कार्ड डालकर मोदक प्राप्त कर सकते है.

फांसी की सजा सुनाते ही तोड़ दी जाती है पेन की निब,जानिए कारण

जी हां... आज तक आपने एटीएम मशीन से पैसे, दूध, पानी और स्नैक्स तो जरूर निकाले होंगे लेकिन क्या कभी आपने इस मशीन से मोदक निकलते हुए देखा है? नही ना लेकिन पुणे के संजीव कुलकर्णी ने मोदक की एटीएम मशीन तैयार की है जिसमे से लोग कार्ड डालकर मोदक निकाल सकते हैं. संजीव ने इस एटीएम मशीन का नाम 'एनी टाइम मोदक' रहा है. इस मशीन की बहुत सी खासियत है जिसके बारे में आपको भी जानना बहुत जरुरी है. आमतौर पर एटीएम मशीन में लगे बटन पर नम्बर लिखे होते हैं लेकिन इस मशीन में नम्बर की जगह सदाचार और धार्मिक शब्द जैसे- क्षमा, दान, सत्य, सदाचार, शांति, भक्ति, प्रेम, भावना, ज्ञान, स्नेह, सुख, निष्ठा, मोद और समाधान लिखे हैं.

..तो ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर इसलिए क्रॉस का निशान बना होता है

इस मोदक वाली एटीएम मशीन को पुणे के शंकर नगर में लगाया गया है. इस मशीन के बारे में बात करते हुए संजीव ने बताया कि- 'यह एक एटीएम है जिसका अर्थ है- ऐनी टाइम मोदक. आप एक विशेष कार्ड का प्रयोग कर इस मशीन से 'मोदक' प्राप्त कर सकते हैं. यह तकनीक और संस्कृति को साथ लाने का एक प्रयास है.' मशीन में कार्ड डालने पर एक डब्बा निकलता है और उस डब्बे के ढक्कन पर ओम लिखा हुआ होता है. इस डब्बे के अंदर मोदक रखा रहता है. 

लड़के को हुआ किन्नर से प्यार, पिता को चल गया पता, इसके बाद जो हुआ....

एक और कपल को शादी के गिफ्ट में मिला कीमती पेट्रोल

जानिए कपंनी क्यों 1 रूपए कम रखती है प्रोडक्ट की प्राइस