मोबाइल चलाने वाले सावधान! ये खतरनाक वायरस खाली कर देगा आपका बैंक अकाउंट, इस तरह बचें
मोबाइल चलाने वाले सावधान! ये खतरनाक वायरस खाली कर देगा आपका बैंक अकाउंट, इस तरह बचें
Share:

Android उपयोगकर्ताओं को एक बार फिर से सावधान हो जाने की आवश्यकता है. Android उपयोगकर्ताओं को नए Trojans को लेकर अलर्ट किया गया है. हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, एक वायरस Escobar सक्रीय हुआ है. ये नया मैलवेयर नहीं है मगर, ये नए नाम एवं कैपिबिलिटी के साथ आया है. अब तक Escobar 18 देशों के यूजर्स को निशाना बना चुका है. इसको लेकर एक रिपोर्ट में देशों के बारे में डिटेल्स में नहीं बताया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये बैंकिंग मैलवेयर Google Authenticator मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड को चुरा सकता है. 

वही ये कोड डिवाइस पर तब भेजे जाते हैं जब कोई ईमेल अथवा ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस लॉगिन करने का प्रयास करता है. Google Authenticator मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड प्राप्त होने से हैकर्स सरलता से लोगों की पर्सनल और फाइनेंशियल डिटेल्स को एक्सेस कर सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, मैलेवेयर जो भी कलेक्ट करता है वो उसे C2 सर्वर पर अपलोड कर देता है. इसमें SMS कॉल लॉग, की-लॉग, नोटिफिकेशन तथा Google Authenticator कोड्स सम्मिलित हैं. ये पहली बार नहीं है जब एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं को बैंकिंग मेलवेयर के माध्यम से निशाना बनाया जा रहा है. 

Aberebot Android बग इस प्रकार की कैपिबिलिटी के साथ बीते वर्ष हजारों एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं को टारगेट कर रहा था. Escobar भी इसी प्रकार है किन्तु ये अधिक एडवांस कैपिबिलिटी के साथ आता है. रिपोर्ट के मुताबिक, Escobar इंफैक्टेड डिवाइस का पूरा कंट्रोल ले लेता है. इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. एंड्रॉयड उपयोगकर्ता गूगल प्ले स्टोर को छोड़ किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से APK फाइल्स को इंस्टॉल ना करें. यूजर्स अपने मोबाइल में गूगल प्ले प्रोटेक्ट विकल्प को ऑन रखें. इससे यदि आप कोई मैलवेयर अपने डिवाइस पर इंस्टॉल करते हैं तो ये अलर्ट करता है. यूजर्स वक़्त-वक़्त पर ऐप की परमिशन लिस्ट पर अवश्य ध्यान दें. किसी ऐप को इंस्टॉल करने से पहले फाइल के नाम, सोर्स एवं उसके रिव्यू को अवश्य को पढ़ें. 

अब मात्र 249 रुपए में आप भी घर ला सकते है Redmi का ये शानदार फ़ोन

इन छोटे- छोटे प्रश्नों के उत्तर देकर आप भी जीत सकते है कई हजार का इनाम

iPhone 12 में मिल रहा अब का सबसे बड़ा डिस्काउंट, जानिए आप भी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -