महाकाल मन्दिर के क्लॉक रूम की रसीद पर मोबाइल नम्बर लिखा जाये

उज्जैन । श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के प्रशासक एवं संयुक्त कलेक्टर श्री एसएस रावत ने महाकाल मन्दिर के विभिन्न स्थलों का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम सामान्य भस्म आरती के समीप बने क्लॉक रूम का निरीक्षण किया। उन्होंन क्लॉक रूम के प्रभारी को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं के जरूरी सामान को लॉकर में रखने पर दी जाने वाली रसीद पर सम्बन्धित का मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से लिखा जाये। किसी भी दर्शनार्थी का सामान लॉकर में ही रखा जाये, कोई भी सामान बाहर न रखा जाये।

प्रशासक श्री एसएस रावत ने निर्देश दिये क्लॉक रूम के बाहर दिशा सूचक बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाया जाये। उन्होंने क्लॉक रूम के ही समीप सामान्य भस्म आरती काउंटर का निरीक्षण कर सम्बन्धित प्रभारी से भस्म आरती परमिशन की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सम्बन्धित को निर्देश दिये एक व्यक्ति की ओरिजनल आईडी एवं शेष परिवार के सदस्य की आईडी की स्वहस्ताक्षरित फोटोकापी लेकर परमिशन दी जाये।

भस्म आरती की परमिशन प्रक्रिया सरल होना चाहिये, ताकि आम श्रद्धालु को असुविधा न हो सके। इसके बाद प्रशासक ने फेसिलिटी सेन्टर के पास बने जूता स्टेण्ड का भी निरीक्षण किया और सम्बन्धित को निर्देश दिये कि जूता स्टेण्ड का फ्लेक्स बड़ा बनवाकर लगाया जाये, ताकि दर्शनार्थियों को अपने चरण पादुका रखने में आसानी हो सके और बोर्ड में यह भी अंकित होना चाहिये कि चरण पादुका निर्गम द्वार के जूता स्टेण्ड पर मिलेगी।

महाकाल मंदिर में पदभार ग्रहण, कैमरे लगाने के निर्देश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -