भारत में मोबाइल इंटरनेट की दरें दुनिया में सबसे सस्ती

भारत में मोबाइल इंटरनेट की दरें दुनिया में सबसे सस्ती

एक ओर जहां देश की सभी टेलीकॉम कंपनियां बार बार अपने नए टैरिफ प्लान जारी कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर एक रिपोर्ट जारी हुई है जिसके मुताबिक पूरी दुनिया के मुकाबले भारत में मोबाइल इंटरनेट सबसे सस्ता है। 

 

ट्विटर पर भाजपा के आधिकारिक हैंडल से जानकारी दी गई है कि भारत में मोबाइल इंटरनेट की दरें दुनिया में सबसे सस्ती हैं। ब्रिटिश एजेंसी cable.co.uk  के अनुसार भारत में 1GB मोबाइल डेटा का मूल्य 0.26 डॉलर है, जबकि 1GB डाटा का औसत वैश्विक मूल्य है 8.53 डॉलर है।वहीं सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी मोबाइल इंटरनेट की कीमत को लेकर कांग्रेस के घेरते हुए कहा है, ' नरेंद्र मोदी सरकार को कांग्रेस की ओर से महंगा मोबाइल इंटरनेट विरासत में मिला था जो कि 2014 में 268.97 रुपये प्रति जीबी था, वहीं अब ट्राई के मुताबिक भारत में एक जीबी इंटरनेट की कीमत 11.78 रुपये है।'

 

 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि इसी साल मार्च में केबल.को.यूके ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें कहा गया था कि भारत में मोबाइल इंटरनेट सबसे सस्ता है, वहीं रिपोर्ट में कहा गया था कि स्विट्जरलैंड, साउथ कोरिया, अमेरिका, कनाडा, चीन, जर्मनी चार्ट के मुताबिक मोबाइल टैरिफ के मामले में भारत सबसे सस्ता है। दुनिया में सबसे महंगा मोबाइल इंटरनेट जिम्बाब्वे में है जहां एक जीबी डाटा की कीमत करीब 5,310.29 रुपये है।

WhatsApp : यूजर्स को मिलने वाला अनोखा अनुभव, Dark Mode फीचर में बड़ा बदलाव

Huawei Nova 6 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, इन खूबियों की वजह से बना आकर्षण का केन्द्र

भारत में नोकिया ने लॉन्च किया 55 इंच का 4K स्मार्ट TV, जानिए कीमत और फीचर्स