मोबाइल डिलीवरी फ्रॉड का हुआ खुलासा, कैसे करें बचाव
मोबाइल डिलीवरी फ्रॉड का हुआ खुलासा, कैसे करें बचाव
Share:

ऑनलाइन शॉपिंग ट्रेंड के साथ-साथ लोगों की टेक्नोलॉजी के इस दौर में जरुरत भी बन चुकी है लेकिन एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो ठगे जाने के डर से ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करता. इन लोगों को इस बात की चिंता सताती है कि उन्हें सही सामान नहीं मिलेगा.

Redmi Note 7 से Honor 9N स्मार्टफोन है जबरदस्त, जानिए क्यों ?

ऑनलाइन विक्रेता कंपनी में दुनिया के बड़े से एक अमेजॉन हर रोज़ लाखों पैकेट दुनिया के अलग-अलग हिस्से में पहुंचाता है. जब हम कोई चीज़ ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं. तो सॉफ्टवेयर में दिये गए जानकारी के अनुसार कर्मचारी पैकेट उठाता है, उसे स्कैन करता है, और फिर उस पर ग्राहक का नाम, पते की पर्ची चिपका देता है. इस सामान को डिलीवर कर जिसके बाद दिया जाता है.

Vodafone ने लॉन्च किए Jio से सस्ते प्लान, वैलिडिटी है बहुत लंबी 

साइबर मामलों के जानकारों को ई-कॉमर्स के बारे मे मानना है कि अगर आपने सामान अच्छी और भरोसेमंद ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदे हैं, तो कंपनी के स्तर पर गड़बड़ी होने की गुंजाइश बहुत कम होती है. कोई भी समान खरीदने से पहले उसे बेचने वाले की रेटिंग ज़रूर चेक करें. डिलीवरी ब्वॉय सामान देने आए तो उसे रोके रखें और उसके सामने ही बॉक्स खोले. कई बार डिलीवरी बॉय ही पैकेट में कोई भी समान भर देते हैं. बॉक्स खोलते समय वीडियो भी ज़रूर बनाएं ताकि आपको गलत सामान डिलीवर होने के बाद आपके पास मे सबूत के तौर पर वीडियो हो जिसके माध्यम से रिप्लेसमेट क्लैम कर सके.

इंस्टाग्राम के लाखों यूजर्स का पासवर्ड हुआ लीक, ये है वजह

स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल से हो रही बीमारी, ऐसे होगा बचाव

Samsung Galaxy Buds है शानदार, Apple Airpods को मिलेगी टक्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -