बिना नेटवर्क के भी चला सकते है मोबाइल, बस करना होगा ये काम

आमतौर पर मोबाइल (Mobile) में कॉलिंग के लिए सिम यानी मोबाइल नेटवर्क होना बहुत ही आवश्यक है, लेकिन हम आपसे ये कहें कि आप बिना मोबाइल नेटवर्क के भी किसी को कॉल कर पाएंगे तो शायद आपको विश्वास न हो, लेकिन यह सच है. स्मार्टफोन (Smartphone) में एक खास फीचर मौजूद होता है जिसकी सहायता से आप किसी को बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल कर पाएंगे. आज हम आपको बताएंगे वो ट्रिक जिसकी सहायता से आप भी इसे आजमा सकते हैं.

क्या है यह फीचर: जिस फीचर की सहायता से आप बिना मोबाइल नेटवर्क किसी को कॉल कर पाएंगे, उसका नाम 'WiFi Calling' है. यह फीचर ज्यादातर स्मार्टफोन में मौजूद होता है. इसे एक्टिवेट करने के उपरांत आप आसानी से बिना नेटवर्क के किसी दोस्त या परिचित को कॉल करके उससे बात कर पाएंगे. हालांकि इस फीचर के लिए आपका WiFi Area  में मौजूद होना जरुरी हो जाता है. दरअसल, ये फीचर WiFi  नेटवर्क सपोर्ट की मदद से ही कार्य कर रहा है.

आईफोन यूजर्स इस तरह ऑन करें सेटिंग: यदि आप iPhone यूजर हैं और इस फीचर को सक्रीय करना चाह रहे हैं तो आपको पहले Settings में जाना पड़ेगा. यहां आपको Mobile Data ऑप्शन को चुनना पड़ेगा. अब आपके सामने कई विकल्प होने वाले है. सबसे नीचे WiFi Calling का विकल्प दिखाई देगा. आप यहां WiFi Calling On This iPhone के विकल्प पर क्लिक करना होगा. अब आपके iPhone में ये फीचर चालू हो जाएगा और आप WiFi जोन में आकर बिना नेटवर्क आसानी से किसी को भी कॉल कर पाएंगे.

एंड्रॉयड यूजर कैसे करें इसे एक्टिवेट: यह फीचर एंड्रॉयड फोन में भी काम कर सकता है. जिसके लिए आपको पहले Settings में जाना होगा. अब WiFi के विकल्प को चुनना पद सकता है. जिसे क्लिक करते ही आपके सामने WiFi Calling का विकल्प दिखेगा. इसे आपको ऑन करना होगा. अब आप इस फीचर का लाभ उठाते हुए बिना नेटवर्क कॉल कर पाएंगे.

अब घर के किसी भी कोने में बैठ कर उठा सकते है इंटरनेट का लुत्फ़

आज ही अमेज़न से मात्र इतने हजार में लेकर आए Redmi का नया फ़ोन

अभी दें अमेज़न पर इन प्रश्नों का सही उत्तर और जीतें हजारों रुपए का इनाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -