जल्द शुरू होगा भारतीय टीकाकरण, इस तरह होगा कार्यक्रम संचालित
जल्द शुरू होगा भारतीय टीकाकरण, इस तरह होगा कार्यक्रम संचालित
Share:

भारतीय टीकाकरण प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू होनी है क्योंकि फाइजर सहित तीन वैक्सीन निर्माताओं ने भारत में अपने वैक्सीन उम्मीदवारों के आपातकालीन उपयोग प्राधिकार EUA के लिए आवेदन किया है। सही तारीख का जिक्र किए बिना मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात का ब्योरा उजागर किया कि पूरा टीकाकरण कार्यक्रम कैसे संचालित किया जाएगा। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र ने एक आवेदन बनाया है जो शुरू से अंत तक प्रक्रिया की निगरानी करेगा। सह-विन, नया ऐप जो मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा, इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) का एक उन्नत संस्करण है।

- प्रशासकों, टीका लगाने वालों और जो लोग इन वैक्सीन शॉट्स प्राप्त करने जा रहे हैं इस आवेदन का उपयोग कर सकते हैं।

- सह-विन आवेदन के माध्यम से सह-रुग्णता वाले लोगों के लिए स्टेज 3 से स्व-पंजीकरण शुरू किया गया है। पहले दो चरण प्राथमिकता समूहों के डेटा पहले से ही संकलित या राज्य सरकार, चरण 1 सीमावर्ती कार्यकर्ताओं और चरण 2 आपातकालीन कार्यकर्ताओं द्वारा संकलन के तहत कर रहे हैं।

- सह-विन एप्लिकेशन में पांच मॉड्यूल, प्रशासक मॉड्यूल, पंजीकरण मॉड्यूल, टीकाकरण मॉड्यूल, लाभार्थी पावती मॉड्यूल और रिपोर्ट मॉड्यूल हैं। प्रत्येक टीकाकरण में 30 मिनट का समय लगेगा और एक सत्र में 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा।

- प्रशासक मॉड्यूल के माध्यम से सत्र बना सकते हैं और संबंधित टीका लगाने वालों और प्रबंधकों को अधिसूचित किया जाएगा।

- स्थानीय प्राधिकरणों द्वारा या सर्वेक्षकों द्वारा प्रदान किए गए सह-रुग्णता पर थोक डेटा पंजीकरण मॉड्यूलमें अपलोड किया जा सकता है।

- लाभार्थी विवरण सत्यापन और टीकाकरण की स्थिति को अद्यतन टीकाकरण मॉड्यूलमें किया जाएगा।

-लाभार्थी पावती मॉड्यूल लाभार्थियों को एसएमएस भेजेगा, किसी व्यक्ति को टीका लगने के बाद क्यूआर-आधारित प्रमाण पत्र भी उत्पन्न करेगा।

- रिपोर्ट मॉड्यूल इस बात की रिपोर्ट तैयार करेगा कि कितने वैक्सीन सत्र आयोजित किए गए हैं, कितने लोगों ने भाग लिया है, कितने लोगों को छोड़ दिया है आदि।

- मुख्य सर्वर पर कोल्ड-स्टोरेज इकाइयों के तापमान का वास्तविक समय डेटा भी आवेदन द्वारा भेजा जाएगा।

चरणों के समूह के बारे में सचिव ने बताया कि "यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सरकार इस पर अंतिम कॉल करेगी और ये चरण अनुक्रमिक नहीं हो सकते हैं। टीकों की उपलब्धता के आधार पर, ये एक साथ चल सकते हैं। सचिव ने आश्वासन दिया, हर व्यक्ति जो टीका लगवाना चाहता है, उसे उनकी खुराक मिल जाएगी।

INDIA CORONAVIRUS: 94.65 प्रतिशत पहुंचा रिकवरी रेट, 24 घंटे में मिले 32080 नये केस

वित्तमंत्री सीतारमण के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, फ़ोर्ब्स में शामिल हुआ नाम

एमडीएमए दवाओं के साथ दो महिलाऐं और 7 लोग हुए गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -