मिजोरम सरकार ने बोतलबंद सुधार तरल पदार्थ और पतले के उत्पादन पर लगा प्रतिबंध
मिजोरम सरकार ने बोतलबंद सुधार तरल पदार्थ और पतले के उत्पादन पर लगा प्रतिबंध
Share:

छात्रों और युवाओं द्वारा कुशासन को रोकने के लिए, मिजोरम सरकार ने सोमवार को बोतलबंद सुधार तरल पदार्थों के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया और साथ ही आमतौर पर कार्यालयों में उपयोग किए जाने वाले किसी भी रासायनिक पदार्थों के बोतलबंद पतले टुकड़े, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की अधिसूचना में राज्यों को बोतलबंद सुधार तरल पदार्थ और पतले के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि मादक द्रव्यों के उत्तेजक प्रभावों को प्राप्त करने के लिए पदार्थों के सेवन से कथित तौर पर युवाओं और स्कूली बच्चों द्वारा नशे के रूप में व्यापक रूप से दुरुपयोग किया जा रहा है।

निषेधाज्ञा जो राज्य के आबकारी और नारकोटिक्स विभाग द्वारा लागू की जाएगी और स्वास्थ्य विभाग के खाद्य और औषधि प्रशासन विंग द्वारा निगरानी की जाएगी, ने कहा कि उत्पादन पर प्रतिबंध लगाया गया है और किसी भी रसायन के बोतलबंद पतले तरल पदार्थ के रूप में बोतलबंद सुधार तरल पदार्थ की बिक्री पर है। स्याही को मिटाने के उद्देश्य के साथ-साथ नेल पोलिश रिमूवर और इसी तरह के अन्य उद्देश्यों के लिए दोनों रचना करना है।

आदेश के अनुसार पदार्थों को स्याही इरेज़र, नेल रिमूवर और अन्य समान उद्देश्यों के लिए पेन या इसी तरह के उपकरणों के रूप में उपयोग करने की अनुमति होती है, जो सीमित मात्रा में रसायनों का उपयोग किए जाने पर उन उपकरणों से बाहर आने की अनुमति देते हैं। यदि अभिभावक या माता-पिता के साथ नहीं हैं या स्कूल अधिकारियों ने उन्हें खरीदने के लिए अपनी सहमति का संकेत दिया है, तो बच्चों को उनका उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

धीमी पड़ी कोरोना की रफ़्तार, पिछले 24 घंटों में आए 46 हज़ार नए केस

बिहार पुलिस की बड़ी सफलता, चुनाव के मौके पर पकड़ी 600 पेटी अवैध शराब, 3 गिरफ्तार

पंजाब में कृषि कानून पर घमासान, आप विधायकों ने विधानसभा में गुजारी रात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -