मिजोरम औरअसम विवादित सीमा पर शांति बनाए रखने पर सहमत
मिजोरम औरअसम विवादित सीमा पर शांति बनाए रखने पर सहमत
Share:

आइजोल: मिजोरम और असम सरकारें गुरुवार को शांति बनाए रखने और सदियों पुराने अंतर-राज्यीय सीमा विवाद का स्थायी समाधान द्विपक्षीय चर्चा के माध्यम से खोजने पर सहमत हुईं। दोनों सरकारों के प्रतिनिधियों ने 26 जुलाई को मिजोरम के निकटतम सीमावर्ती शहर वैरेंगटे के पास हुई हिंसक झड़प के 10 दिन बाद गुरुवार को आइजोल में एक बैठक की। असम के सीमा क्षेत्र विकास मंत्री अतुल बोरा, जिन्होंने असम प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों पक्ष अंतरराज्यीय सीमा पर शांति बनाए रखने पर सहमत हो गए हैं।

“दोनों राज्यों ने विवादित क्षेत्रों में तटस्थ बलों की तैनाती का स्वागत किया है और दोनों राज्यों के बीच टकराव और संघर्ष के किसी भी क्षेत्र में राज्य बलों की गश्त, वर्चस्व, प्रवर्तन या नए सिरे से तैनाती के लिए अपनी-अपनी पुलिस नहीं भेजने पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि असम सरकार अपने यात्रा परामर्श को रद्द कर देगी और दो पड़ोसी राज्यों के बीच यातायात की आवाजाही फिर से शुरू करने के लिए कदम उठाएगी। 26 जुलाई को हिंसक झड़प के बाद असम के बराक घाटी क्षेत्र में कथित आर्थिक नाकेबंदी के कारण मिजोरम देश के बाकी हिस्सों से कट गया है, जिससे पहाड़ी राज्य को सभी आपूर्ति बाधित हो गई है।

इस बीच, राज्य के प्रतिनिधियों द्वारा हस्ताक्षरित एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों राज्य सरकारें असम और मिजोरम में रहने वाले लोगों, विशेष रूप से सीमा पर रहने वाले लोगों के बीच शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने, संरक्षित करने और बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने पर सहमत हुई हैं।

 

 

 

Tokyo Olympics: गोल्फ में भारत को मिलेगा गोल्ड ! अदिति अशोक ला सकती हैं देश के लिए पदक

जब मेजर ध्यानचंद ने ठुकरा दिया था 'हिटलर' का ऑफर, मिली थी 'हॉकी के जादूगर' की उपाधि

हॉकी नहीं पहलवानी करना चाहते थे मेजर ध्यानचंद, फिर इस तरह हुआ राष्ट्रिय खेल से प्रेम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -