मिज़ो रेजिमेंट बांग्लादेश के साथ सीमाओं की रक्षा के लिए मिजोरम ने की सांसद की मांग
मिज़ो रेजिमेंट बांग्लादेश के साथ सीमाओं की रक्षा के लिए मिजोरम ने की सांसद की मांग
Share:

 मिजोरम से राज्यसभा सांसद के। वनलावेना ने बांग्लादेश और म्यांमार के साथ राज्य की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं की रक्षा के लिए भारतीय सेना या एक अर्धसैनिक बल में मिजो रेजिमेंट की स्थापना की आवश्यकता को सामने रखा है। मिज़ो रेजिमेंट स्थानीय बेरोज़गारी के मुद्दों को हल करेगा, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा को भी बढ़ावा देगा, मिज़ोरम से अकेले सांसद उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और रेजिमेंट की स्थापना के लिए शुरुआती कदम उठाने के लिए उन्हें बदनाम किया।

ब्रिटिश शासन के खिलाफ मिज़ोस प्रतिरोध सर्वविदित है। सांसद ने कहा, मिजो युवाओं की जन्मजात भावना और सुरक्षा बलों में शामिल होने की प्रबल इच्छा, मिज़ो रेजिमेंट को देश की सर्वश्रेष्ठ सेना रेजिमेंट या अर्धसैनिक बल बना सकती है। म्यांमार और बांग्लादेश के साथ क्रमशः 404KM और 318 KMs अंतरराष्ट्रीय सीमा का एक विशाल खिंचाव साझा किया गया है। वर्तमान में, म्यांमार क्षेत्र में असम राइफल्स और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों की पहरेदारी बांग्लादेश की सीमा से होती है। वे न केवल सीमाओं की सुरक्षा करते हैं, बल्कि हथियारों और ड्रग्स की तस्करी की जाँच भी करते हैं। हेरोइन को अक्सर म्यांमार से मिजोरम में तस्करी कर रहा था।

केंद्रीय युवा मंत्री अमित शाह ने पिछले साल सीएए आंदोलन के दौरान मिजोरम के गैर-सरकारी संगठनों से एक वादा किया था कि केंद्र एक सीआरपीएफ बटालियन खड़ा करेगा जिसमें मिजो युवा शामिल होंगे, एक केंद्रीय युवा मिजो एसोसिएशन (सीवाईएमए) नेता ने कहा। 30 सितंबर को बेनोट में, बीएसएफ ने उच्च सुरक्षा सतर्कता की आवश्यकता का संकेत देते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा के पास 30 स्वचालित राइफल और 8000 कारतूस जब्त किए थे।

राहुल के बयान पर 'शाह' का पलटवार, कहा- 'चीन को भागने वाला फार्मूला 1962 में ही लागू कर देते'

मणिपुर में बढ़ा कोरोना का मामला

आचार्य तुलसी है अणुव्रत आंदोलन के सूत्रधार, जनकल्याण के लिए की इतने लाख किलोमीटर पैदल यात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -