कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, एक्सपर्ट्स ने कही ये बड़ी बात
कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, एक्सपर्ट्स ने कही ये बड़ी बात
Share:

नई दिल्ली: कोरोना सकत के बीच देश में 21 जून से टीकाकरण अभियान का नया चरण आरम्भ किया गया था। इसके तहत देश में अब 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को फ्री वैक्सीन लगाई जा रही है। कई प्रदेशों में टीके की कमी के चलते टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। इसी मध्य ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा एक अध्ययन किया गया। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका तथा फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन पुरे विश्व के लोगों को कोरोना से बचाने में बहुत अधिक सहायता कर रही हैं। रिसर्च के अनुसार, एस्ट्रॉजानिका तथा फाईजर वैक्सीन की मिक्सिंग कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी विकसित करेगी।

दोनों वैक्सीन के मिक्सिंग से कोरोना के विरुद्ध एंटीबॉडी की अच्छी मात्रा पैदा होती है। कहा जा रहा है इन दोनों खुराक को चार सप्ताह के अंतराल में लिया जाना चाहिए। यूके में कॉम-सीओवी अध्ययन के अनुसार, ऑक्सफोर्ड तथा फाइजर टीकों के ‘मिक्स एंड मैच’ कॉबिनेशन का ट्रायल किया गया। जिससे यह देखा जा सके कि इन टीकों को एक दूसरे के स्थान पर किस हद तक उपयोग किया जा सकता है। जिसके पश्चात् जानकारी मिली कि इस प्रकार की कोशिश कोरोना से लड़ने में कारगर होगी। कोरोना के विरुद्ध उनकी इम्यूनिटी बहुत अधिक बढ़ गई है।

वही इसको लेकर प्रोफेसर स्नेप ने बताया, ‘मिश्रित खुराक के बीच 4 सप्ताह की गैप सही है मगर यह अंतर ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के लिए सामान्य रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले आठ से 12-हफ्ते के शेड्यूल से कम है। वहीं वैक्सीन मिक्सिंग को लेकर उप मुख्य चिकित्सा अफसर प्रोफेसर जोनाथन वान-टैम ने बताया, ‘आज के डेटा से हमें एक अहम खबर मिलती है। इसके अनुसार, वैक्सीन की मिश्रित डोज लेना चार हफ्ते के पश्चात् कोरोना के खिलाफ सुरक्षा बढ़ाएगी।’

भारत का गलत नक्शा दिखाने पर फंसा ट्विटर, MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा

IMD ने का दावा- दिल्ली में 42 डिग्री तक जा सकता है पारा

भारत में वैक्सीन कवरेज 32.85 करोड़ के हुआ पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -