ICC Women Ranking: 8वीं बार बल्लेबाज़ी के शीर्ष पर पहुंची मिताली राज, रैंकिंग में फिर बनी नंबर-1

नई दिल्ली: इंडियन वीमेन टीम की कैप्टन मिताली राज ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने की बदौलत तीन साल से ज्यादा समय बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की वीमेन ODI इंटरनेशनल रैंकिंग में एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल किया। हालांकि, भारत को इस श्रृंखला में 1-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी, किन्तु 38 साल की मिताली ने तीनों मुकाबलों में अर्धशतक जड़े। 

मिताली ने पहले दो एकदिवसीय मुकाबलों में 72 और 59 रन की पारी खेली, जबकि तीसरे और अंतिम मैच में उनकी नाबाद 75 रन की पारी की बदौलत भारत मैच जीतने में कामयाब हुआ। ICC रैंकिंग में मिताली चार स्थान के फायदे से टॉप पर पहुंच गई हैं। बता दें कि इससे पहले वह फरवरी 2018 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी। मिताली ने पहली बार अप्रैल 2005 में रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया था। उन्होंने तब पोटचेफस्ट्रूम में वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 91 रन बनाए थे। पहली और आखिरी बार रैंकिंग में शीर्ष पर होने के बीच 16 वर्षों का अंतर किसी भी महिला बल्लेबाज के लिए सबसे ज्यादा है।

इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटिन 1984 में पहली बार और 1995 में आखिरी बार शीर्ष बल्लेबाज़ बनी थी, जबकि न्यूजीलैंड की डेबी हॉकले एक अन्य महिला बल्लेबाज हैं जिनके शीर्ष पर काबिज होने में 10 साल से ज्यादा का अंतर है। हॉकले पहली बार 1987 और आखिरी बार 1997 में रैंकिंग में टॉप पर थीं। बता दें कि 22 साल लंबे अंतरराष्‍ट्रीय करियर में मिताली राज (Mithali Raj) आठवीं बार नंबर-1 वनडे बल्‍लेबाज बनी हैं। 

Eng-Pak सीरीज से पहले कोरोना संक्रमित हुए इंग्लैंड टीम के 7 सदस्य, भारत के साथ कैसे होगी श्रृंखला ?

Wimbledon 2021: रोजर फेडरर का 'विजय रथ' जारी, लॉरेंजो सोनेगो को हराकर क्वार्टर फाईनल में पहुंचे

चोट के बाद बेन स्टोक्स ने की धमाकेदार वापसी, टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -