आप ही बनाते हैं अपने बालों को कमज़ोर, जानें उन गलतियों को
आप ही बनाते हैं अपने बालों को कमज़ोर, जानें उन गलतियों को
Share:

बाल अगर कमज़ोर हो रहे हैं तो इसके पीछे गलती आपकी ही हो सकती है. आपकी गलतियों के कारण ही बालों को नुकसान पहुँचता है. उम्र बढ़ने के साथ ही एक बार जो बाल झड़ने शुरू होते हैं, वे रुकते ही नहीं. आखिर क्‍यों होता है ऐसा. सभी चाहते हैं कि उनके बाल घने, सुंदर और बाउंसी हो. लेकिन आपकी गलतियां उन्हें कमज़ोर कर देती हैं. जानते हैं किन कारण से आपके बालों को नुकसान झेलना पड़ता है. 

गलत खानपान
बाल प्रोटीन के बने होते हैं. इनकी ग्रोथ और हेल्‍थ तभी संभव है जब आप पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन लें. जितना प्रोटीन आप लेते हैं, उसकी बहुत कम मात्रा ही आपके बालों को मिल पाती है. इसलिए बालों की हेल्‍थ के लिए संतुलित आहार बहुत ही जरूरी है. जब आप खानपान पर ध्‍यान नहीं देती तो आपके बाल टूटकर गिरने लगते हैं.

डिटर्जेंट बेस्‍ड शैंपू
बालों को सुंदर बनाए रखने के लिए उनका साफ होना बहुत जरूरी है. इसके‍ लिए हम सभी शैंपू का इस्‍तेमाल करते हैं. पर बाजार में मौजूद कुछ शैंपू इतने हार्ड होते हैं कि वे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप ध्‍यान से देखें तो इन पर लिखा होता है डिटर्जेंट बेस्‍ड शैंपू. इसमें मौजूद कैमिकल बालों को साफ तो कर देते हैं, पर उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. 

ऑयलिंग न करना
बालों की सेहत के लिए उन पर ऑयल मसाज यानी तेल की मालिश बहुत जरूरी है. असल में प्रोटीन के साथ-साथ बालों के लिए फैट की भी जरूरत होती है. जो खाने से बहुत कम मिल पाती है. इसलिए विशेषज्ञ बालों पर सप्‍ताह में कम से कम दो बार ऑयल मसाज की सलाह देते हैं. इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं और उनमें नेचुरल शाइन बनी रहती है.

तनाव लेना
आप भले न मानें, लेकिन तनाव आपकी ओवर ऑल हेल्‍थ के लिए नुकसानदायक है. जब भी आप तनाव लेंगी आपके बाल आपका साथ छोड़कर जाने लगेंगे. बहुत ज्‍यादा हेयर फॉल भी इसका संकेत है कि आप जरूरत से ज्‍यादा तनाव लेने लगी है. फि‍र हम इसे बेवजह उम्र से जोड़ कर देखने लगते हैं. इसलिए बाल अगर बाउंसी और हेल्‍दी चाहिए तो तनाव लेना बंद कर दें.

हर रोज़ नहीं धोना बाल तो इस्तेमाल करें ड्राई शैम्पू, इन चीज़ों से का करें इस्तेमाल

जानें बालों के लिए कितना जरुरी है Vitamin E

बालों के लिए ड्रायर का उपयोग फायदों के साथ देता है नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -