क्या आप भी करती हैं ब्यूटी से जुड़ी ये गलतियां तो जानें नुकसान

क्या आप भी करती हैं ब्यूटी से जुड़ी ये गलतियां तो जानें नुकसान

अपने ब्यूटी से जुड़ी हर बातों का आपको खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. क्योंकि एक छोटी सी भी गलती आपके सौंदर्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ये आपके लुक को ख़राब भी कर सकती है. कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने अनुसार चीजें सही लगती हैं लेकिन वास्तव में वो सही नहीं होती है और इस वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी ब्यूटी से जुड़ी गलतियां करती हैं तो ना दोहराएं. बहुत सी ऐसी ब्यूटी से जुड़ी आदतें भी होती हैं जो हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है. तो आइये जानते हैं उन गलतियों के बारे में. 

हॉट वॉटर शॉवर:
हॉट वॉटर शॉवर आपके शरीर के सारे नेचुरल एसेंशियल ऑयल को खत्म कर देता है. इस वजह से हमारी शरीर रूखी हो जाती है और खुजली और लालीपन जैसी की समस्या होने लगती है. इसके अलावा यह हमारे पोर्स को खोल देती है जिसके कारण कई समस्या होने लगती है.

मेकअप ब्रश को साफ ना करना:
समय अधिक लगने की वजह से कई लोग अपने मेकअप ब्रश को साफ नहीं करते हैं. तो इसलिए मेकअप ब्रश को हर दूसरे सप्ताह साफ करना चाहिए क्योंकि उन ब्रशेज में बहुत से बैक्टीरिया, कीटाणु और गंदगी होते हैं जो आपकी चेहरे को प्रभावित करते हैं और कई समस्याओं को बढ़ावा देते हैं.

पूरे बालों में कंडीशनर लगाना:
कई लोगों को लगता है कि कंडीशनर को बालों के साथ-साथ स्कैल्प पहर भी लगाना चाहिए. लेकिन यह गलत है क्योंकि इससे आपके बाल और ज्यादा तैलीय हो जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बालों के जड़ नए और हेल्दी होते हैं, तो इसलिए उनको कंडीशनर की आवश्यकता नहीं होती है.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करना:
जब आप बाहर जाते हैं जो सूरज की रोशनी आपकी त्वचा को प्रभावित करती है जिससे टैनिंग, लालीपन या फिर झुर्रियां जैसी समस्या हो जाती हैं. तो इसलिए हमेशा धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

पींपल्स को फोड़ना:
बहुत से लोग अपने पींपल्स से परेशान होकर उन्हें फोड़ देते हैं. लेकिन हमेशा पींपल्स और ब्लैकहेड्स को फोड़ते रहने से वो आपके चेहरे पर दाग छोड़ देते हैं.

सोने से पहले मेकअप ना हटाना:
सोने से पहले मेकअप नहीं हटाने की वजह से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. ये आपकी त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां ला सकते हैं और साथ ही कई समस्या भी हो सकती है जैसे- जलन, सूजन या लालीपन. इसलिए हमेशा सोने से पहले मेकअप हटा लें.

स्किन सूथिंग के लिए खास हैं ये टिप्स

ड्राई स्किन के लिए ये हो सकते हैं बेस्ट टोनर

मेकअप से लेकर लिपस्टिक तक, फैशन ट्रेंड में छा रहे हैं न्यूड कलर