इस साल भी चाँद पर पहुँचने वाला चौथा देश नहीं बन पायेगा भारत
इस साल भी चाँद पर पहुँचने वाला चौथा देश नहीं बन पायेगा भारत
Share:

नई दिल्ली : चाँद पर पहुँचने के कई देशों में रेस लगी हुई है और उसी दौड़ में शामिल हैं भारत और इज़राइल. ये दोनों देश चाँद पर पहुँचने की दौड़ में हैं ताकि दुनिया का चौथा देश बन जाये. इस पर काफी मेहनत चल रही है और कई सालों ये भी लग रहा था कि भारत इस रेस में आगे चल रहा है और साल 2018 में ये सपना पूरा भी हो जायेगा. लेकिन इसी को लेकर एक और बड़ा झटका लगा है. जी हाँ, देश के मिशन चंद्रयान 2 को एक बार फिर से टाल दिया गया है जिसे देखकर ये लगता है कि इस साल भी ये सपना पूरा नहीं हो पायेगा.

15 अगस्त पर दिल्ली दहलाने की साजिश कर रहा पाकिस्तान

गौरतलब है कि मिशन चंद्रयान-2 इसी साल अक्तूबर के पहले सप्ताह में भेजा जाना था लेकिन तकनीकी खराबी के कारण इसे टाल दिया. ऐसे ही इसे पिछले साल भी अप्रैल में भेजा जाना था लेकिन तब भी ऐसा नहीं हो पाया. फ़िलहाल इस मिशन को दिसंबर 2018 तक टाला गया है अब देखा जायेगा ये मिशन कब पूरा हो पाटा है. इसके अलावा चाँद पर पहुँचने वालों की लिस्ट में सबसे आगे अमेरिका है दूसरे पर रूस और तीसरे पर चीन है. इसी के बाद भारत चाँद पर जाने वाला चौथा देश बनने की कगार पर है वहीं इज़राइल भी इसी दौड़ में शामिल है.

एसयूवी गाड़ियों पर 5 लाख तक की छूट, देखें लिस्ट

अब दो एशियाई देशों के बीच प्रतियोगिता हो रही है कि कौन चौथा स्थान हासिल करेगा. देखना ये होगा कि चौथे स्थान पर 
चाँद पर पहले कौन पहुँचता है और भारत अपनी उपस्थिति दर्ज करवा पाता है या नहीं. आपको बता दें, यह भारत की दूसरी चांद यात्रा है. इसरों ने बताया कि चंद्रयान-2 पूरी तरह से विदेश में विकसित मिशन है. इस अंतरिक्ष यान का वजन करीब 3,290 किलोग्राम है और वह चांद के चारों ओर चक्कर लगाते हुए आंकड़े एकत्रित करेगा. इस मिशन पर कुल 800 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इससे पहले मंगलयान मिशन पर 470 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

 

खबरें और भी..

मॉब लिंचिंग से निपटने के लिए तैयार है मध्यप्रदेश सरकार

Friendship Day : इन दिल छू लेने वाली शायरियों से दोस्त को करें विश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -