माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के बाद भारतीय पर्वतारोही की मौत

काठमांडू/नई दिल्ली: हाल में माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के बाद लोट रहे भारतीय पर्वतारोही रवि कुमार लापता हो गए थे, जिनके बारे में अब जानकरी मिली है कि भारतीय पर्वतारोही की गिरने से मौत हो गयी है. बताया गया है कि रवि करीब 200 मीटर नीचे गिर गए थे, जिससे उनकी मौत हो गयी. रवि करीब 8,200 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरे. जहां से वो गिरे उस इलाके को एवरेस्ट बालकनी कहा जाता है. 

नेपाल के डिपार्टमेंट ऑफ टूरिज्म के डायरेक्टर जनरल दिनेश भट्टराई ने इस बारे में पुष्टि की है. जिसमे उन्होंने भारतीय पर्वतारोही की मौत के बारे में बताया है. इससे पहले रवि के साथ गए एक अमेरिकी पर्वतारोही की भी मौत हो गई थी.

उत्तरप्रदेश क्षेत्र के मोरादाबाद जिले के निवासी और पर्वतारोही रवि कुमार माउंट एवरेस्ट पर फतेह हासिल करने के बाद से नेपाल से लापता हो गए थे. उनके लापता हो जाने से परिजन परेशान थे. उनके पिता हरकेश कुमार ने कहा था कि उनसे 16 मई को चर्चा हुई थी मगर फिर संपर्क नहीं हुआ. दरअसल उन्होंने 20 मई 2017 को माउंट एवरेस्ट पहुंचकर भारतीय ध्वज फहराया था.

इसे एक बड़ी सफलता माना गया था. रवि कुमार मोराबाद के सिविल लाईन थाना क्षेत्र में निवास करते हैं. उन्होंने 16 मई को अपनी यात्रा प्रारंभ की और फिर 20 मई को माउंट एवरेस्ट पहुंचे. रवि कुमार ने अब तक चार महादीपों की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराया है. जिसमे अफ्रीका की किलिमंजारोयूरोप की एलबुशए आस्ट्रेलिया की कोसिजको माउंट और आइलैंड पर्वत के आलावा भारत की कई चोटियां शामिल है. किन्तु रवि की लौटते वक्त गिरने से मौत हो गयी.

दो बच्चों की माँ ने 5 दिन में दो बार एवरेस्ट फतह कर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड...

शादी को बहुत ही खास बनाने के लिए ये कपल चढ़ गए माउंट एवरेस्ट पर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -