मीराबाई चानू ने इस तरह की थी रजत पदक के लिए जी तोड़ मेहनत
मीराबाई चानू ने इस तरह की थी रजत पदक के लिए जी तोड़ मेहनत
Share:

मीराबाई चानू, जब वह 14 साल की थीं, 12 साल की थीं और मणिपुर के इम्फाल शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर, नोंगपोक काकचिंग के छोटे से गाँव में रहती थीं। मीराबाई का परिवार जिस क्षेत्र में रहता था वह पहाड़ियों से घिरा हुआ था। गरीब परिवार में होने के कारण मीराबाई छह भाई-बहनों में सबसे छोटी थीं। उनके पिता सैखोम कृति मैतेई इंफाल में राज्य लोक निर्माण विभाग में एक निर्माण श्रमिक के रूप में काम करते थे, जबकि उनकी मां सैखोम तोम्बी देवी गांव में एक छोटी चाय-नाश्ते की दुकान चलाती थीं। उसके पिता का वेतन परिवार के अस्तित्व के लिए पर्याप्त था। वह अक्सर अपने भाइयों के साथ पास के जंगल में जलाऊ लकड़ी लेने जाती थी। ऐसी ही एक यात्रा पर, मीराबाई अपने भाई सैखोम सनतोम्बा मैतेई के साथ, जो उस समय १६ वर्ष के थे, जलाऊ लकड़ी लेने के लिए पहाड़ियों में गई। भाई-बहन की जोड़ी ने जलाऊ लकड़ी का एक बंडल इकट्ठा किया, और सनतोम्बा ने उसके सिर पर गुच्छा उठाने की कोशिश की। 

"मेरे आश्चर्य के लिए मीरा ने आसानी से अपने सिर पर जलाऊ लकड़ी का बंडल उठा लिया। वह फिर हमारे घर चली गई जो ढेर के साथ लगभग दो किलोमीटर दूर था। वह उस समय लगभग 12 वर्ष की थी। इतना ही नहीं, जब वह लगभग 5-6 वर्ष की थी, तो मीराबाई पहाड़ी क्षेत्र की खड़ी ढलानों पर बातचीत करते हुए अपने सिर पर पानी से भरी बाल्टी लेकर अपने घर वापस आती थीं। “बहुत वित्तीय संकट था और मेरे माता-पिता शायद ही उसका समर्थन कर सकते थे। उसने जो कुछ भी किया है।

जब वह 12 साल की थी, तब वह इंफाल में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) केंद्र गई थी। वह वहां तीरंदाजी प्रशिक्षण के लिए गई थी लेकिन उसे एक उज्ज्वल भविष्य नहीं मिला। संयोग से, उन्होंने मणिपुर की एक अन्य महिला भारोत्तोलक कुंजारानी देवी की कुछ क्लिप देखीं, जो विश्व चैंपियनशिप में सात बार की रजत पदक विजेता थीं, उन्होंने 2006 के मेलबर्न राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता और उनसे प्रेरणा ली। मीराबाई जानती थीं कि उनका भविष्य कहां है और अब उन्होंने अपनी काबिलियत साबित कर दी और देश के लिए मेडल लेकर आईं।

मेरठ: कार में मिली बुजुर्ग की लाश, बेटे पर है पुलिस को शक

ममता का कोई मोल नहीं: छोटा सा विवाद और बेटे ने मार दी माँ को गोली

मामूली से झगड़े के बाद पति ने दे दी पत्नी को मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -