किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाती है पुदीने की चाय
किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाती है पुदीने की चाय
Share:

किडनी में स्टोन होना वैसे तो एक आम बात है पर इस बीमारी में पेट में बहुत तेज दर्द होता है, और कुछ भी खाने पीने में दिक्कत हो जाती है. किडनी में स्टोन होने का कारण पित्त में कोलेस्ट्रॉल और बिलरुबिन के लेवल का बढ़ जाना होता है. किडनी में स्टोन होने पर हमेशा पेट में भारीपन महसूस होता है और  कई बार उल्टी भी हो सकती हैं. लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत सी दवाओं का सेवन करते हैं पर कोई फायदा नहीं होता है और उन्हें ऑपरेशन करवाना पड़ता है, पर आज हम आपको  कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बिना ऑपरेशन के ही किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
 
1- अगर आपके किडनी में स्टोन की समस्या है तो ऐसे में सेब के रस में एप्पल साइडर विनेगर का एक बड़ा चम्मच मिलाकर नियमित रूप से दिन में एक बार सेवन करें, इसमें भरपूर मात्रा में  मेलिक एसिड मौजूद होता है जो  किडनी को गलाने में मदद करता है. इसके सेवन से पथरी के कारण होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है.

2- किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नाशपाती बहुत फायदेमंद होती है, इसमें भरपूर मात्रा में पेक्टिन पाया जाता है जो किडनी से पथरी को बाहर निकालने में मदद करता हैं. 

3- पेट के लिए पुदीने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से पाचनतंत्र दुरूस्त रहता है. इसके अलावा पुदीने में भरपूर मात्रा में टेरपेन नामक नेचुरल तत्व मौजूद होता है जो पथरी को गलने में सहायक होता है. अगर आप नियमित रूप से पुदीने की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

 

जानिए क्या होते हैं जोड़ो में दर्द होने के कारण

आँखों की रौशनी को तेज करता है बादाम

सेहत के लिए फायदेमंद होता है पनीर का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -